अमेरिकी हमलों के जवाब में तालिबान ने बदली रणनीति, बनाई ये नई योजना

नई दिल्ली: रिपोर्ट के अनुसार, हेरात, लश्करगाह और कंधार में लड़ाई तेज होने के कारण अमेरिका द्वारा बढ़ते हवाई हमलों के जवाब में तालिबान ने प्रांतीय शहरों पर अपना हमला तेज कर रहा है। रॉयटर्स ने तीन तालिबान कमांडरों से बात की, जिनमें से एक ने कहा कि वे जल्द ही अन्य शहरों पर कब्जा कर लेंगे।

विशेषज्ञों ने कहा है कि अफगानिस्तान के दूसरे और तीसरे सबसे बड़े शहरों कंधार और हेरात का आबादी के हिसाब से नुकसान सरकार के लिए एक बड़ा झटका होगा। उनके अनुसार, यह संभावित रूप से तालिबान के पक्ष में बड़े पुनर्गठन को गति प्रदान कर सकता है।

कंधार स्थित कमांडरों में से एक ने नाम न छापने की शर्त पर रॉयटर्स को बताया, ”मुल्ला याकूब ने तर्क दिया कि जब अमेरिका ने अपनी प्रतिबद्धता को पूरा नहीं किया तो तालिबान को समझौते का पालन करने के लिए क्यों दोषी बनाया जाना चाहिए?” कमांडर तालिबान के सैन्य प्रमुख की बात कर रहा था।

कमांडर ने कहा, “मुल्ला याकूब ने कंधार, हेरात और अब हेलमंद पर कब्जा करने का फैसला किया है। फिर कुंदुज, खोस्त या कोई अन्य प्रांत हो सकता है।”

रॉयटर्स के अनुसार, कमांडर ने यह भी कहा कि याकूब की दलीलों ने समूह के राजनीतिक कार्यालय पर जीत हासिल की है। कंधार में तालिबान कमांडर ने कहा, “कंधार और हेरात में अभियान हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। हमारी प्राथमिकता कंधार और हेरात में दो महत्वपूर्ण हवाई अड्डों पर कब्जा करना है।”

हालांकि, तालिबान के वार्ताकार सुहैल शाहीन ने रॉयटर्स को बताया कि समूह अफगानिस्तान में ग्रामीण इलाकों पर नियंत्रण हासिल करने और शहरों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय वहां इस्लामी शरिया लागू करने की अपनी नीति जारी रखे हुए है।

बढ़ी हिंसा

अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा हिंसा बेरोकटोक जारी है, क्योंकि सोशल मीडिया पर कई वीडियो और छवियों में बच्चों सहित घायलों को दिखाया गया है। सड़क किनारे तालिबान द्वारा किए गए विस्फोट के बाद ट्विटर पर एक लड़की के माथे पर चोट और खून के साथ दिखाई दे रही है। उपयोगकर्ता ने दावा किया कि उसके पिता की उस समय हत्या कर दी गई थी जब वे किसी फार्मेसी में जा रहे थे।

Related Articles

Back to top button