उत्तर कोरिया ने ‘अज्ञात प्रोजेक्टाइल’ दागा, लॉन्चिंग हुई असफल

सियोल, उत्तर कोरिया ने हाल के हफ्तों में अपनी सैन्य शक्ति और हथियारों के परीक्षण को तेज कर दिया है। देश की ओर से नए-नए परीक्षण किए जा रहे हैं। इस बीच दक्षिण कोरिया की सेना ने सूचना दी कि उत्तर कोरिया ने बुधवार को एक ‘अज्ञात प्रोजेक्टाइल’ दागा था, जो लान्च के तुरंत बाद यह विफल हो गया। हवा में लगतार कई परीक्षण किए जाते रहे हैं, जिसमें संदिग्ध मिसाइल भी शामिल है, यह राजधानी प्योंगयांग के बाहर एक हवाई क्षेत्र से दागी गई थी।

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने बयान में कहा

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि संदिग्ध मिसाइल को उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग के बाहर एक हवाई क्षेत्र से दागा गया। हवाई क्षेत्र कई हालिया प्रक्षेपणों का स्थल रहा है, जिनमें से दो संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने कहा था कि एक नई अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आइसीबीएम) प्रणाली के परीक्षण थे। उत्तर कोरिया ने कहा कि वे परीक्षण एक टोही उपग्रह के घटकों को विकसित करने के लिए थे।

जापानी सार्वजनिक प्रसारक एनएचके ने बताया

जापानी सार्वजनिक प्रसारक एनएचके ने कहा कि जापान के रक्षा मंत्रालय के एक सूत्र ने ‘अज्ञात प्रोजेक्टाइल’ को संभावित बैलिस्टिक मिसाइल कहा है। समावेशी उत्तर कोरिया ने इस साल अभूतपूर्व आवृत्ति पर मिसाइलें दागीं, उसने 5 मार्च को अपना नौवां हथियार परीक्षण किया था, जिसकी संयुक्त राज्य अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान ने कड़े शब्दों में निंदा की। उत्तर कोरिया ने हाल के दो प्रक्षेपणों में अपनी सबसे बड़ी अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) प्रणाली का इस्तेमाल किया, और अपने बंद परमाणु परीक्षण स्थल पर कुछ सुरंगों को बहाल करता प्रतीत होता है, जबकि संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया को बैलिस्टिक और परमाणु हथियारों के परीक्षण से प्रतिबंधित किया है और उसपर सख्त प्रतिबंध लगाए हैं।

Related Articles

Back to top button