गर्मी में काफी फायदेमंद होता है बेल का जूस…

Bael Juice Benefit In Summer: गर्मी में बेल का जूस काफी फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से सबसे पहले तो आपको लू नहीं लगेगी. इसके अलावा गर्मी से बचने के लिए इसे रामबाण इलाज कहा जाता है. साथ ही कब्ज की समस्या से लेकर खून साफ करने में भी बेल का जूस काफी उपयोगी है. जानते हैं कि इसके अलावा बेल के जूस पीने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

इम्यूनिटी होगी मजबूत

अगर आप गर्मी में बेल का जूस पिएंगे तो आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी. बता दें कि अच्छी इम्यूनिटी बॉडी को रोगों से लड़ने में सक्षम बनाती है. बेल के जूस में  प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन C जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

खून भी होगा साफ

खून साफ करने में भी बेल का जूस काफी फायदेमंद होता है. हालांकि, खून साफ करने के लिए कई किस्म की दवाइयां भी मिलती है, लेकिन बेल का जूस नेचुरल विकल्प है, जिसे आप अपना सकते हैं.

दिल की बीमारियों में फायदेमंद 

इसके अलावा बेल के जूस में घी मिलकार एक निश्चित मात्रा सेवन किया जाए, तो इसका फायदा देखने को मिलता है. इससे दिल की बीमारियां दूर रहती हैं. यानी इससे हार्ट अटैक का जोखिम भी कम होता है.

महिलाओं के लिए भी है फायदेमंद

बेल के जूस का सेवन महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होता है. दरअसल, ये ब्रेस्ट कैंसर से बचाव करता है. साथ ही में जो महिलाएं स्तनपान करा रही हैं, उनके लिए भी बेल का जूस उपयोगी है.  इसके सेवन से ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन बढ़ता है.

जानें-कब पी सकते हैं बेल का जूस 

आप बेल का जूस सुबह खाली पेट या फिर दोपहर के समय पी सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि खाने के तुरंत बाद या फिर चाय-कॉफी के बाद बेल जूस नहीं पीना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से आपको फायदे के जगह नुकसान हो सकते हैं.

Related Articles

Back to top button