ये छोटा सा उपाय करेगा आपकी मदद, तनाव से निजात पाने में…

लोग आज की जीवनशैली के चलते खूब तनाव में रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं आप एक छोटे से उपाय से तनाव से निजात पा सकते हैं. जानें क्या है ये उपाय.

Indian businesswoman working at desk

 ऐसी जगह जो प्रकृति का अहसास दे, वहां पर महज 20 मिनट बिताने से आपके तनाव के स्तर में कमी आ सकती है. हाल ही में हुए शोध में पाया गया है कि ‘नेचर पिल्स’ इंसान की बेहतरी के लिए असरदार भूमिका निभाने में सक्षम है.

अमेरिका के मिशिगन विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर मैरीकोरल हंटर ने कहा कि हम जानते हैं कि नेचर में समय बिताने से तनाव में कमी आ सकती है लेकिन अभी तक यह पता नहीं था कि इसके लिए कितना वक्त पर्याप्त होता है और हम ऐसा कितनी बार करें या किस प्रकार के प्राकृतिक अनुभव हमारे लिए फायदेमंद हैं.

हंटर ने एक बयान में कहा कि उनका शोध बताता है कि तनाव वाले हार्मोन कॉर्टीसोल का स्तर पर्याप्त रूप से कम करने के लिए हमें 20 से 30 मिनट ऐसी जगह बैठना होगा या चलना होगा जहां पर प्रकृति के होने का अहसास हो.

नेचर पिल्स, कम लागत वाला एक ऐसा उपाय हो सकता है जो बढ़ते शहरीकरण और टीवी इत्यादि देखने से घर में बंधे रहने के कारण हमारी सेहत पर पड़ रहे खराब असर से हमें बचा सकता है.

Related Articles

Back to top button