रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज से सियाचिन दौरे पर रहेंगे

आज राजनाथ सिंह पहला विदेश दौरा सियाचिन रक्षा मंत्री बनने के बाद करेंगे। यहां उनके साथ सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत के अलावा सुरक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। विश्व के सबसे ऊंचे युद्ध क्षेत्र सियाचिन ग्लेशियर पर राजनाथ भारत और पाकिस्तान के बीच सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करेंगे। 

शामिल है कई अधिकारी  

जानकारी के अनुसार उत्तरी सेना के कमांडर ले. जनरल रणबीर सिंह, 14 कॉर्प्स कमांडर और करगिल युद्ध के नायक रहे ले. जनरल वाईके जोशी रक्षा मंत्री को सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी देंगे।

पदभार संभालने के बाद राजनाथ ने रावत, एयरचीफ मार्शल बीएस धनोआ और नौसेना अध्यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह से मुलाकात की थी। इसके बाद उन्होंने रक्षा सचिव संजय मित्रा और तीन वरिष्ठ अधिकारियों से मिलकर अपने मंत्रालय के अधीन आने वाले कार्यों और प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी ली। 

शहीदों को दी श्रद्धांजलि 

बता दें पिछली मोदी सरकार में राजनाथ गृह मंत्री थे। इस बार यह मंत्रालय भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को दिया गया है। पदभार संभालने से पहले राजनाथ ने दिल्ली स्थित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी थी।

इसके बाद उन्होंने तीनों सेना प्रमुखों को अपने-अपने बलों की चुनौतियों और कामकाज पर अलग-अलग रिपोर्ट तैयार करने को कहा। इसकी जल्द ही एक बैठक में समीक्षा की जाएगी।

Related Articles

Back to top button