बारिश के मौसम में बीमारियां को दूर रखने के लिए इन फल और सब्जियों का करे सेवन

देशभर में बारिश का दौर जारी है. बारिश से जहां गर्मी से राहत मिलती है वहीं इससे कई तरह की बीमारियों का भी खतरा बना रहता है. इस मौसम में इन्फेक्शन के साथ-साथ बुखार खांसी भी आम बात है. बारिश में डेंगू मच्छर पनपते हैं जो लोगों को बीमार करते हैं. इसके अलावा हैजा और टाईफायड जैसी बीमारियां भी इसी मौसम में आती हैं. वैसे भी बारिश के मौसम में हमारा इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है जिसकी वजह से हम बीमारी का शिकार हो जाते हैं.

वहीं इस मौसम में हेल्थ की केयर करके हम इन सभी बीमारियों से बच सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी डाइट में मौसम के हिसाब से बदलाव करना होगा. बारिश के मौसम में हल्का खाना खाएं, हरी पत्तेदार सब्जियों से परहेज करें, शुद्ध पानी पिएं, सीजनल फल खूब खाएं. आप कुछ खास मौसमी फल और सब्जियों से अपनी डाइट को सीजन के हिसाब से फिट बना सकते हैं और मानसून में होने वाली बीमारियों से बच सकते हैं.

इन फलों और सब्जियों का करें सेवन

अनार- अनार बारिश के मौसम के फलों में सबसे अच्छे साबित हो सकता है. अनार में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण काफी पाए जाते हैं जो हमारे मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाने का काम करते हैं. अनार से हमारे शरीर में रेड ब्लड शेल्स यानि लाल रक्त कोशिका तेजी से बढ़ती हैं. अनार वैसे तो सभी सीजन का फल है लेकिन बारिश में ये और भी फायदा करता है.

सेब- एन एप्पल ए डे कीप्स द डॉक्टर अवे, ये बात बिल्कुल सच है. अगर आप रोजना एक सेब खाते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. कोशिश करें कि सेब सुबह ही खा लें. सेब में भरपूर मात्रा में डाइट्री फाइबर्स पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को सही रखने में मददगार होते हैं. बारिश के मौसम में सेब खाने से पाचनतंत्र सही रहता है.

लीची- बारिश के मौसम में लीजी भी खूब आती हैं. लीची खाना पाचने में हेल्पफुल होती है. इसके अलावा लीची खाने के हमारी इम्यूनिटी भी बढ़ती है. लीची में एंटीवायरल गुण भी होते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को भी सही रखती है. वैसे तो लीची ज्यादातर लोगों को पसंद होती है लेकिन अगर आप लीची नहीं खाते तो इसे आज से ही अपनी मानसून डाइट में जरूर शामिल करें.

आलूबुखारा- बारिश के मौसम में आलूबुखारा यानि प्लम भी खूब आते हैं. ये फल विटामिन सी से भरपूर होता है. आलूबुखारा में मिनरल्स, विटामिन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इस फल में कैलोरी बहुत कम होती हैं. बारिश के मौसम में आलूबुखारा आपके लिए एक फायदेमंद फल है. आलूबुखारा न केवल इम्यूनिटी बढ़ाता है बल्कि शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में भी मदद करता है. इसलिए आप बारिश के मौसम में आलूबुखारा को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

चुकंदर- मानसून में चुकंदर पाचन क्रिया को बढ़ाता है. चुकंदर खाने से वजन भी बढ़ता है और ये आपके बालों और रंग के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इसलिए सलाद में या खाने में किसी तरह चुकंदर जरूर शामिल करें.

करेला- बहुत से लोग कड़वा होने की वजह से करेला नहीं खाते, लेकिन करेला बारिश के मौसम की सब्जी है. इसके अलावा करेला में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कब्ज, अल्सर और मलेरिया जैसी बीमारियों में फायदा करता है. डायबिटीज के मरीजों को भी करेला खाने की सलाह दी जाती है. इसलिए हफ्ते में 2-3 दिन करेला जरूर खाएं.

नींबू- वैसे तो नींबू सभी सीजन में खाना फायदेमंद होता है लेकिन बारिश के मौसम में नींबू खाने से आपको भरपूर मात्रा में विटामिन सी मिलता है. विटामिन सी हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. जिससे हम बीमारियों से बचे रहते हैं.

Related Articles

Back to top button