IPL गवर्निंग कॉउंसिल : 11 फरवरी को होगी खिलाड़ियों की नीलामी

भारतीय क्रिकेट की चर्चित टी-20 लीग आईपीएल अब अपने नए सत्र के लिए तैयार हो रही है। यूएई में 13वें सत्र के सफल आयोजन के बाद अब लीग के नए संस्करण की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक आईपीएल 2021 के लिए 11 फरवरी को खिलाड़ियों की नीलामी हो सकती है। वहीं आठों फ्रेंचाइजियों के लिए खिलाड़ियों को रिटेन और रिलीज करने की समय सीमा 20 जनवरी हो सकती है। यह सब कुछ सोमवार को आईपीएल गवर्निंग कॉउंसिल की ऑनलाइन बैठक के दौरान तय हुआ।

बीसीसीआई ने 2021 संस्करण के लिए तारीखों और स्थान को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है। वहीं नीलामी के लिए भी जगह का चयन अभी तक नहीं किया गया है। हालांकि ऐसी संभावना है कि भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज के पहले और दूसरे टेस्ट के दौरान ही इसका आयोजन हो सकता है। भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट जहां 5-9 फरवरी को होना है वहीं दूसरा मैच 13-17 के बीच खेला जाएगा।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से पिछला सीजन करीब पांच महीने की देरी से शुरू हुआ था, जबकि देश में संक्रमण के खतरे को देखते हुए इसका आयोजन भी यूएई में किया गया था। हालांकि एक बार फिर से ऐसी उम्मीद की जा रही है कि आईपीएल के 14वें सीजन का आयोजन अपने तय समय पर ही भारत में होगा।

हर साल की तरह इस बार भी नीलामी में फ्रेंचाइजियों की पर्स में 3 करोड़ रुपये का इजाफा होने की संभावना है। फिलहाल चेन्नई सुपर किंग्स के पास सबसे काम राशि बची है जबकि किंग्स XI पंजाब के पर्स में 16।5 करोड़ की सर्वाधिक राशि मौजूद है।

बता दें कि यूएई में खेले गए लीग के 13वें सीजन में सभी टीमों ने पहले की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया था लेकिन आखिरी में बाजी मुंबई इंडियंस के नाम ही रही। इसके अलावा दिल्ली की टीम पहली बार फाइनल में पहुंची तो चेन्नई सातवें स्थान पर रही।

Related Articles

Back to top button