कोरोना वैक्सीन से हुई 29 लोगों की मौत, सरकार की बढ़ी मुश्किलें

कोरोना वायरस के खिलाफ निर्णायक लड़ाई के लिए दुनिया के कई देशों में वैक्सीनेशन की शुरुआत हो गई है. लेकिन नॉर्वे में वैक्सीन लगाए जाने के बाद लोगों की होने वाली मौत ने वहां की सरकार की चिंताओं को बढ़ा दिया है. Pfizer Inc की वैक्सीन लगाए जाने के बाद अब तक नॉर्वे में 29 लोगों की मौत हो चुकी है. लोग अब वैक्सीन पर ही सवाल उठा रहे हैं.

ताजा आंकड़ों के मुताबिक नॉर्वे में वैक्सीन लगाए जाने के बाद फिर 6 लोगों की मौत हुई और यह आंकड़ा अब कुल 29 तक पहुंच चुका है. वैक्सीन की वजह से ज्यादातर बुजुर्गों की मौत हो रही है जिनकी उम्र 75-80 साल के बीच थी. यह भी साफ नहीं है कि जब इन लोगों को वैक्सीन लगाई गई तो यह कोरोना वायरस को रोकने में सक्षम थी या नहीं. नॉर्वे में लगभग 42,000 लोगों को Pfizer Inc की कम से कम एक खुराक दी गई है जिसे बुजुर्गों सहित अन्य लोगों के लिए जोखिम भरा माना जा रहा है.

नॉर्वे मेडिसिन एजेंसी ने शनिवार को ब्लूमबर्ग को एक लिखित जवाब में कहा कि शुक्रवार तक सिर्फ फाइजर और बायोएनटेक एसई द्वारा उत्पादित वैक्सीन नॉर्वे में उपलब्ध थी और “सभी मौतें इन्हीं वैक्सीन से जुड़ी हुई हैं.”

एजेंसी ने कहा, “13 मौतों का आकलन किया गया है, और हम 16 अन्य मौतों के बारे में जानते हैं, जिनका वर्तमान में आकलन किया जा रहा है.” रिपोर्ट में कहा गया है कि “गंभीर बीमारी वाले बुजुर्ग लोगों” से संबंधित सभी मौतें हुई हैं. “अधिकांश लोगों ने टीका के अपेक्षित दुष्प्रभावों का अनुभव किया है, जैसे कि मतली और उल्टी, बुखार. इंजेक्शन स्थल पर स्थानीय प्रतिक्रियाएं, और उनकी अंतर्निहित स्थिति बिगड़ती जा रही है.”

एलर्जी की आधिकारिक रिपोर्ट मुश्किल है क्योंकि सरकारें वैक्सीनेशन के जरिए जल्द से जल्द महामारी को नियंत्रित करने पर ज्यादा ध्यान दे रही हैं. अमेरिकी अधिकारियों ने फाइजर वैक्सीन के लगभग 1.9 मिलियन शुरुआती खुराक मिलने के बाद 14-23 दिसंबर के बीच गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं वाले 21 मामलों की सूचना दी है. इसे Pfizer-BioNTech वैक्सीन पर पहली सुरक्षा रिपोर्ट में प्रकाशित की जाएगी.
अब ऑस्ट्रेलिया भी नॉर्वे के परिणामों को देखकर चिंतित हो गया है. बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने भी फाइजर वैक्सीन की 10 मिलियन खुराक के लिए कंपनी से अनुबंध किया है. ऑस्ट्रेलिया वैक्सीन निर्माता, स्वास्थ्य अधिकारियों और नॉर्वे की सरकार से इस मुद्दे पर तत्काल जानकारी मांग रहा है, स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने रविवार को मेलबर्न में संवाददाताओं को इसकी जानकारी दी.

हंट ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया का स्वास्थ्य प्रशासन “कंपनी से, और नॉर्वे के चिकित्सा नियामकों से अतिरिक्त जानकारी” मांगेगा. ऑस्ट्रेलिया का विदेश मंत्रालय भी इस मुद्दे पर नॉर्वे में अपने समकक्ष से संपर्क करेगा.

Related Articles

Back to top button