आज फिर बढ़े पेट्रोल के दाम, जानिए आपके शहर में कितने बढ़े दाम

तेल कंपनियों ने सोमवार को ईंधन के दाम फिर से बढ़ा दिये हैं. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम रिकॉर्ड  84.95 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया. आज पेट्रोल और डीजल दोनों ईंधनों की कीमतों में 25-25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई.

प्रमुख शहरों में ये है डीजल-पेट्रोल का दाम

 दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल 84.95 रुपये और डीजल 75.13 रुपये प्रति लीटर पर चला गया. चेन्नै में पेट्रोल 87.63 रुपये और डीजल 80.43 रुपये लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 86.39 रुपये और डीजल 78.72 रुपये लीटर तथा मुंबई में पेट्रोल 91.56 रुपये और डीजल 81.87 रुपये लीटर हो गया है. इसी तरह  नोएडा में पेट्रोल 84.64 रुपये और डीजल 75.57 रुपये लीटर तक पहुंच गया.

कच्चे तेल में नरमी

हालांकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में नरमी है. कई देशों में कोरोना मामले फिर से बढ़ने की वजह से कच्चा तेल नरम हुआ है. इसके अलावा दूसरी तरफ अमेरिकी डॉलर के मजबूत होने से क्रूड का फ्यूचर ट्रेड डाउन हुआ है.

लेकिन, घरेलू बाजार में देखें तो पिछले 10 दिनों में यहां तेल की कीमतों में कई बार इजाफा हुआ.भारत में जो कच्चा तेल आता है, यानी इंडियन बास्केट के क्रूड के रेट का असर यहां पेट्रल-डीजल पर करीब एक महीने के बाद पड़ता है.

नए साल में इतने बढ़े दाम

नए साल में पेट्रोल और डीजल करीब सवा रुपया महंगा हो गया. पिछले 10 महीने में ही पेट्रोल के दाम में 15 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा की बढ़ोतरी हो चुकी है. इसी दौरान डीजल में 13 रुपये से अधिक की बढ़ोतरी हो चुकी है.

Related Articles

Back to top button