चेयर एक्सरसाइज से ऐसे लगाए बढ़ती तोंद पर लगाम

इंसान की तोंद न सिर्फ उसकी पर्सनैलिटी को खराब करती है, बल्कि ये कई बीमारियों को दावत भी दे सकती है. फास्ट फूड या ज्यादा फैट वाले फूड इसके निकलने की रफ्तार को ज्यादा तेज कर देते हैं. तोंद कम करने के लिए लोग फिटनेस सेंटर तक चले जाते हैं, लेकिन फिर भी इसे कंट्रोल कर पाना मुश्किल हो जाता है. योग एंड वेलनेस कोच सुनैना रेखी ने इसे घटाने का एक बेहतरीन फॉर्मूला बताया है.

यदि ऑफिस की घंटों लंबी शिफ्ट के बाद जिम जाने का समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो आप घर रहकर भी अपनी तोंद को कंट्रोल कर सकते हैं. फिटनेस एक्सपर्ट सुनैना रेखी के मुताबिक, जिस चेयर पर बैठकर आप 8-9 घंटे की लंबी शिफ्ट करते हैं, उसकी मदद से आप  तोंद को भी कम कर सकते हैं. इसे लेकर उन्होंने कुछ खास एक्सरसाइज बताई हैं. ये एक्सरसाइज न सिर्फ आपकी तोंद को कम करेंगी, बल्कि मेटाबॉलिज्म सिस्टम को भी दुरुस्त रखेंगी.

आप शिफ्ट से पहले, बाद में या बीच में समय निकालकर ये एक्सरसाइज कर सकते हैं. अगर आप ये एक्सरसाइज रेगुलर नहीं कर पा रहे हैं तो इसे सप्ताह में कुछ दिन करने से भी बड़ा फायदा हो सकता है. आइए नीचे दिए गए वीडियो में चेयर की मदद से बैली फैट कम करने वाली एक्सरसाइज के बारे में जानते हैं.

Related Articles

Back to top button