सर्दियों में किसी वरदान से कम नहीं हैं छुहारे वाला दूध, जान लें ये बड़े फायदे

छुहारे सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। इनमें विटामिन ए और बी सहित कई पोशक तत्व होते हैं जो कि कई तरह की बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं। सर्दियों में अगर छुहारे को गर्म दूध के साथ मिलाकर पिया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायी होता है। आइए जानते हैं गर्म दूध के साथ छुहारे मिलाकर पीने के फायदे…
1. गर्म दूध के साथ छुहारे मिलाकर पीने से शरीर में ताकत आती है। डायबिटीज में भी छुहारे बेहद फायदेमंद होते हैं।डायबिटीज रोगियों के लिए छुहारे की गुठली निकाल कर दिन में आठ से दस बार चुसने से 6 माह में डायबिटीज से आराम मिलता है। छुहारे में प्राकृतिक मिठास होने के कारण यह नुकसान नहीं करता।
2. रोजाना दो से चार छुहारे को गुठली निकाल कर दूध में उबाल लें इसके बाद छुहारे को खाने के बाद वही दूध पीने से शरीर में ताकत आती है और बलगम निकल जाता है जिससे अस्थमा में राहत मिलती है। वहीं छुहारे की तासीर गर्म होने से फेफड़ों और दिल को फायदा होता है।
3. दो छुहारे 300 ग्राम दूध में उबाल कर छुहारे खाने के बाद दूध पीने से बार-बार पेशाब की समस्या दूर होती है। वहीं बच्चों में अकसर रात में बिस्तर पर पेशाब करने की समस्या होती है, इस समस्या से काे दूर करने के लिए बच्चों को रोजाना दिन में दो छुहारे खिलाएं या रात में सोते समय छुहारे वाला दूध पिलाने से बिस्तर पर पेशाब करने की समस्या धीरे-धीरे खत्म हो जाएगी।
4. मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को पेट दर्द, कमर दर्द के साथ ही पैरों में ऐंठन की परेशानी होती है, ऐसे में नियमित रुप से छुहारे का सेवन करने से दर्द में आराम मिलता है।
5. दो से चार छुहारों को गाय के दूध में उबाल कर छुहारे निकाल कर खाएं और बचे हुए दूध में मिश्री मिलाकर पिएं। रोजाना सुबह-शाम इसका सेवन करने से मसुढ़ों से खून आना बंद हो जाएगा। कब्ज की समस्या अगर आपके रोजमर्रा के कार्य में बाधा डाल रही है तो इसे दूर करने के लिए रोजाना सुबह और शाम को तीन छुहारे खाने के बाद गर्म पानी का सेवन करें, इससे कब्ज में आराम मिलेगा।

Related Articles

Back to top button