ये वर्ष एक कैडेट के रूप में, भारतीय नागरिक के रूप में नए संकल्प लेने का वर्ष है : PM मोदी

कैडेट्स को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि संविधान में जिन नागरिक कर्तव्यों की बात कही गई है, वो निभाना सभी का दायित्व है। उन्होंने कहा कि पिछले साल भारत ने दिखाया है कि वायरस हो या सीमा विवाद, हम हर चुनौती से निपटने के लिए तैयार हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में जहां भी कोई महत्वपूर्ण काम होता है, वहां हमेशा एनसीसी के कैडेट्स पहुंचते हैं। उन्होंने देश की बेटियों का जिक्र करते हुए कहा कि वीर बेटियां हर मोर्चे पर शत्रु से लोहा लेने के लिए डटी हैं। आपके शौर्य की देश को जरूरत है और नई बुलंदी आपका इंतजार कर रही हैं। मैं आपमें भविष्य के अधिकारी देख रहा हूं।

पिछले साल भारत ने दिखाया है कि वायरस हो या फिर सीमा की चुनौती, भारत पूरी तरह से तैयार है। आज देश दो देशी वैक्सीन बना चुका है, सेना का आधुनिकीकरण भी हो रहा है।

भारत को फ्रांस से 3 और राफेल मिले हैं। इनमें मध्य-हवा में ईंधन भरने की क्षमता है, ऐसा भारत के मित्र यूएई द्वारा ग्रीस और सऊदी अरब द्वारा मदद से हुआ है। यह मध्य-पूर्व के देशों के साथ भारत की मजबूत दोस्ती का चित्रण है।

ये वर्ष एक कैडेट के रूप में, भारतीय नागरिक के रूप में नए संकल्प लेने का वर्ष है। देश के लिए संकल्प लेने का वर्ष है, देश के लिए नए सपने लेकर चल पड़ने का वर्ष है।

1971 के युद्ध में, हमारे जवानों ने लोंगेवाला में एक रणनीतिक और निर्णायक लड़ाई जीती थी। पाकिस्तान के खिलाफ उस युद्ध में, भारत ने सीमाओं पर दुश्मन को हराया था।पाकिस्तान के असंख्य सैनिकों ने भारत के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था। इस साल, हम इस युद्ध के 50 साल पूरे कर रहे हैं।

एनसीसी में महिला कैडेटों में 35 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। हमारे रक्षा बलों के हर मोर्चे को महिलाओं के लिए खोला जा रहा है। भारत की वीर बेटियां हर मोर्चे पर शत्रु से लोहा लेने के लिए डटी हैं। आपके शौर्य की देश को जरूरत है और नई बुलंदी आपका इंतजार कर रही हैं। मैं आपमें भविष्य के अधिकारी देख रहा हूं।
सरकार ने फायरिंग सिमुलेटर की संख्या एक से बढ़ाकर 98, लगभग 100 कर दी है। माइक्रो-लाइट फ्लाइट सिमुलेटरों की संख्या भी 5 से बढ़ाकर 48 और रोइंग सिमुलेटर को 11 से बढ़ाकर 60 कर दिया गया है। ये आधुनिक सिमुलेटर एनसीसी के प्रशिक्षण गुणों में सुधार करेंगे।

Related Articles

Back to top button