एक बार जरूर बनाए सर्दियों में मटर के समोसे भूल जाएंगे आलू के समोसे…

अक्‍सर समोसे खाने का जी करता है तो बाजार से मंगा लिए जाते हैं. मगर इस बार घर पर बनाएं मटर वाले टेस्‍टी समोसे. इन्‍हें बनाना बेहद आसान है और यह किचन में मौजूद चीजों से बड़ी आसानी से बन सकते हैं, अलग से कुछ नहीं मंगाना पड़ेगा. इन कुकिंग टिप्स को अपनाकर आप अपने मनपसंद लजीज और क्रिस्पी मटर वाले समोसे  आसानी से बना सकते हैं. तो आइए जानें इन्‍हें बनाने का तरीका-

मटर-समोसा बनाने के लिए सामग्री
मैदा- 2 कटोरी
घी या तेल- 1/3 कटोरी
अजवाइन- 1/2 छोटा स्पून
नमक- स्वादानुसार
तेल (समोसे तलने के लिए)- आवश्यकतानुसार

भरावन के लिए सामग्री
2 उबले हुए आलू मीडियम
हरे मटर के दाने – 1 कप
जीरा- 1 छोटा स्पून
अदरक- 1 छोटा स्पून
लहसुन (अगर आप चाहे तो)- 1/2 छोटा स्पून
गरम मसाला- 1/2 छोटा स्पून
चाट मसाला- 1/2 छोटा स्पून
हरी मिर्च बारीक कटी हुई- 1
हरा धनिया बारीक कटा हुआ- 1 बड़ा स्पून
धनिया पाउडर- 1 छोटा स्पून
जीरा पाउडर- 1/2 छोटा स्पून
लाल मिर्च पाउडर- 1 छोटा स्पून
पनीर – 50 ग्राम
काजू – 4 कटे हुए
किशमिश – 1 छोटा चम्‍मच
नमक- स्वादानुसार

मटर-समोसा बनाने की विधि
समोसा बनाने के लिए आटा गूंथ लें. इसके लिए एक परात में मैदा लें और उसमें पिघला हुआ घी, अजवाइन और थोड़ा सा नमक डाले. अब इसे अच्छे से मिलाएं और हाथ में लेकर दबा कर देखे. अगर आटा हाथ से दबाने पर लड्डू जैसा बनने लगे तो इसका मतलब है कि घी की मात्रा ठीक है. अगर ऐसा न हो तो थोड़ा सा घी और डाल दें. अब धीरे-धीरे पानी डाल कर आटा गूंथ ले, आटा न ज्यादा सख्त हो और न ज्यादा मुलायम. अब आटे को ढक कर अलग रख दें ताकि आटा सेट हो जाए.

अब एक पैन में तेल गरम कर लें. फिर इसमें अदरक का पेस्ट, धनिया, हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर, नमक, काजू और किशमिश को डाल कर अच्छी तरह मिला लें. फिर इन्‍हें कुछ मिनट के लिए भून लें. इसके बाद इसमें मटर डाल लें और इसे मिला कर अच्छी तरह चलाएं और कुछ देर भून लें. अब आप गूंथे हुए आटे की छोटी छोटी लोई बना लें. इसके बाद इन्‍हें बेल कर रख लें और इनमें एक एक करके तैयार स्टफिंग भर लें. जब सारे समोसे तैयार हो जाएं तो एक कड़ाही में तेल गरम करें और इसमें समोसों को डाल कर तल लें. जब ये ब्राउन हो जाएं तो इन्‍हें निकाल लें. आपके गरमा-गरम समोसे तैयार हैं.

Related Articles

Back to top button