पहली बार सामने आया कोरोना का सबसे अनोखा मामला, एक साथ मिलें 2 कोरोना वैरिएंट से संक्रमित

दुनिया में पहली बार कोरोना के ‘डबल इंफेक्शन’ के मामले सामने आए हैं. ब्राजील के मरीजों की जांच में पता चला है कि दो कोरोना मरीज एक ही वक्त में दो कोरोना वैरिएंट से संक्रमित हो गए. ब्राजील की Feevale University के रिसर्चर्स ने 90 संक्रमित मरीजों के सैंपल की स्टडी की थी जिस दौरान यह रिजल्ट मिला.

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, जिन दो लोगों में डबल इंफेक्शन की जानकारी मिली है, उनके सैंपल उत्तरी ब्राजील के रिओ ग्रांडे डो सुल से लिए गए थे. पहला मरीज, दो ब्राजीली कोरोना वैरिएंट से संक्रमित पाया गया. इन वैरिएंट को P.1 और P.2 नाम दिया गया है.

कोरोना वायरस के P.1 और P.2 वैरिएंट ब्राजील के ही अलग-अलग राज्यों में पहली बार पाए गए थे. P.1 वैरिएंट को लेकर अधिक चिंता जताई जा रही है क्योंकि समझा जा रहा है कि वैक्सीन का प्रभाव इस वैरिएंट पर कम हो सकता है.

डबल इंफेक्शन का शिकार दूसरा मरीज P.2 और B.1.91 वैरिएंट से एक साथ संक्रमित मिला. B.1.91 वैरिएंट पहली बार स्वीडन में मिला था. ब्राजील के वैज्ञानिकों की इस खोज की स्वतंत्र रूप से पुष्टि किया जाना बाकी है, लेकिन दुनिया के कई एक्सपर्ट ने कहा है कि एक साथ दो वैरिएंट से मरीज का संक्रमित होना संभव है.

लंदन में फ्रांसिस क्रिक इंस्टीट्यूट के वर्ल्डवाइड इंफ्लूएंजा सेंटर के डायरेक्टर डॉ. जॉन मैकुले ने इस बात की पुष्टि की है कि एक ही वक्त में मरीज दो स्ट्रेन से संक्रमित हो सकता है, ऐसा फ्लू के साथ भी होता है. उन्होंने चेतावनी दी है कि जैविक रूप से यह भी संभव है कि दोनों कोरोना वैरिएंट मरीज के शरीर में एक दूसरे से भिड़ जाएं और जेनेटिक कोड की अदला बदली भी करें.

फिलहाल ब्राजील की Feevale University की इस स्टडी को किसी जर्नल में प्रकाशित नहीं किया गया है और न ही अन्य वैज्ञानिकों ने इसका रिव्यू किया है. लेकिन स्टडी के प्रमुख रिसर्चर फर्नान्डो स्पिलकी ने डर जताया है कि को-इंफेक्शन (एक साथ कई इंफेक्शन) से नया कोरोना वैरिएंट और तेजी से फैल सकता है.

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने नाम नहीं छापने की शर्त पर यह भी कहा है कि यह भी संभव है कि ब्राजील के वैज्ञानिकों ने सीक्वेंसिंग के दौरान सैंपल को गलती से एक-दूसरे से मिला दिया हो जिसकी वजह से गलत रिजल्ट आया हो. ब्राजील इस वक्त कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा है और रोज करीब एक हजार लोगों की कोरोना से मौतें हो रही हैं.

Related Articles

Back to top button