बसंत पंचमी पर बांके बिहारी संग भक्तों ने जमकर खेली होली…

बसंत पंचमी पर मंदिरों की नगरी में मंगलवार को बसंत पंचमी पर इंद्रधुनषी छटा दिखाई दी। ठा. बांकेबिहारी मंदिर में ठाकुरजी की ओर से उड़ाए गए अबीर-गुलाल के साथ ब्रज में होली की शुरुआत हो गई।

मंदिर में शृंगार आरती के बाद जैसी ही सेवायत गोस्वामियों ने ठाकुरजी के प्रसादी गुलाल को श्रद्धालुओं पर उड़ाया तो पूरा मंदिर परिसर अबीर गुलाल की ऐसी इंद्रधनुषी छटा में रंग गया। मंदिर में उड़ रहे प्रसादी गुलाल के रंग रंगे भक्त लाल, पीले, हरे और गुलाबी रंग में सराबोर हो अपने आप को धन्य अनुभव कर रहे थे।

वहीं भक्त अपने आराध्य ठाकुर को सरसों के बसंती फूलों की माला और पुष्प अर्पित कर रहे थे। पूरा मंदिर परिसर अबीर गुलाल के रंग में रंगा नजर आ रहा था। वहीं ठा. राधासनेहबिहारी मंदिर में प्रात: ठाकुरजी का पंचामृत अभिषेक कराया गया। बसंती पोशाक धारण कर ठाकुरजी ने भक्तों को दर्शन दिए तथा सेवायत करन कृष्ण गोस्वामी द्वारा भक्तों पर ठाकुरजी का प्रसादी अबीर गुलाल उड़ाया। वहीं राधाबल्लभ मंदिर, राधारमण मंदिर, सेवा कुंज मंदिर, राधादामोदर मंदिर एवं राधाश्यामसुंदर मंदिर समेत नगर के अन्य मंदिरों में होली की धूम शुरु हो गई।

द्वारिकाधीश में उड़ने लगा गुलाल, रसिया गायन शुरू
मथुरा। ठाकुर द्वारकाधीश मंदिर में मंगलवार को अबीर-गुलाल उड़ाना आरंभ हो गया। मुखिया ने भगवान के चरणों में राजभोग के दर्शन में गुलाल रखा और उसके साथ ही 40 दिनी होली उत्सव आरंभ हो गया। इस दौरान भक्तों पर खूब गुलाल उड़ाया। इसी के साथ भगवान ने कोरोना काल से पहले के अनुसार आठ झांकियों में दर्शन देना आरंभ कर दिया। अब राजभोग के दर्शन के समय सुबह 10 बजे से 11 बजे तक नित्य रसिया गायन होगा। प्राचीन परंपरागत वाद्य यंत्र बजेंगे। ठाकुर जी कुंज में, बगीचे में विराजमान होकर होली खेलेंगे। इस दौरान मीडिया प्रभारी राकेश तिवारी एडवोकेट, मुखिया सुधीर कुमार, राजीव, मंदिर के अधिकारी लक्ष्मण प्रसाद पाठक ,अमित चतुर्वेदी, बनवारी लाल, समाधानी राजीव चतुर्वेदी बृजेश चतुर्वेदी, बलदेव भंडारी, रोकडिया सत्यनारायण शर्मा, बीएन चतुर्वेदी आदि ने सेवा की ।

श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर सजा बसंती कमरा
बसंत पंचमी के अवसर पर श्रीकृष्ण-जन्मस्थान स्थित मंदिरों में बसंती सज्जा और विशेष प्रकाश के साथ केशव देव मंदिर को बसंती कमरे का रूप दिया गया, जो भक्तों के आकर्षण का केंद्र रहा। प्रातःकाल बालगोपाल शिक्षा सदन में सरस्वती माता के पूजन के उपरांत विद्यार्थियों को कलम, कापियां व प्रसाद वितरित किया गया। संस्थान द्वारा श्रद्धालुओं को पूरे दिन रेवड़ी व बेर का प्रसाद वितरण किया गया ।

समाज गायन के साथ दाऊजी मंदिर में हुआ होली महोत्सव प्रारंभ
बलदेव। कस्बे में होली महोत्सव मंगलवार से ब्रजराज ठाकुर दाऊजी महाराज मंदिर में समाज गायन एवं दाऊजी महाराज के गुलाल लगाकर प्रारभ्भ हो गया। बसन्त उत्सव के अवसर पर दाऊजी महाराज व रेवती मैया को बसंती वस्त्र धारण कराये गये। शाम को मंदिर में समाज गायन के साथ होली का ढाडा गाढ़ा गया। इसी के साथ मंदिर में होली का आगाज हो गया। दाऊजी महाराज मंदिर में सुबह से ही भक्तों का सैलाब उमड़ता रहा। आरती से पूर्व सेवायतों व पुजारी रामनिवास शर्मा द्वारा भक्तों पर गुलाल की प्रसादी डाली गई। मंदिर में सुबह और शाम समाज गायन के साथ होली के पद, चौपाई भी प्रारंभ हो गई। जो रंग पंचमी तक चलेगी।

Related Articles

Back to top button