इंग्लैंड टीम के खिलाफ टीम इंडिया ने किया बड़ा ऐलान…

बीसीसीआई ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के आखिरी दो मैचों के लिए बुधवार को भारतीय टीम का ऐलान कर दिया. बोर्ड ने 18 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है. तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को विजय हजारे ट्रॉफी के लिए टीम से रिलीज किया गया है. उनकी जगह तेज गेंदबाज उमेश यादव लेंगे. हालांकि, उमेश यादव की फिटनेस को देखा जाएगा, उसके बाद ही वो अहमदाबाद में टीम से जुड़ेंगे.

भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज के आखिरी दो टेस्ट मैच अहमदाबाद में खेले जाएंगे. तीसरा टेस्ट 24 फरवरी से 28 फरवरी तक होगा. ये टेस्ट मैच मोटेरा में डे-नाइट होगा. वहीं, चौथा और आखिरी मैच 4 से 8 मार्च तक खेला जाएगा.

चार टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर है. पहले दो टेस्ट मैच चेन्नई में खेले गए थे. सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड ने भारत को 227 रनों से मात दी थी. इसके बाद दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम ने वापसी की और इंग्लैंड को 317 रनों से शिकस्त दी. पहले टेस्ट मैच में जीत हासिल करने वाली इंग्लैंड टीम के हीरो कप्तान जो रूट रहे थे तो वहीं दूसरे टेस्ट में आर अश्विन के 8 विकेट और शानदार शतक की बदौलत भारतीय टीम ने जीत हासिल की थी.

टीम – विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर अश्विन, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, ईशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मो. सिराज.

नेट बॉलर –अंकित राजपूत, अवेश खान, संदीप वॉरियर, कृष्णप्पा गौतम, सौरभ कुमार

स्टैंडबाई खिलाड़ी- केएस भरत, राहुल चाहर

भारतीय चयनकर्ताओं ने 18 में से 17 खिलाड़ियों को बनाए रखा. बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने कहा, ‘उमेश यादव अहमदाबाद में टीम से जुड़ेंगे और उनकी फिटनेस का आकलन होने के बाद वह शार्दुल ठाकुर की जगह लेंगे, जिन्हें विजय हजारे ट्रॉफी में खेलने की अनुमति दे दी गई है.’

उमेश ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के दौरान चोटिल हो गए थे. उनकी पिंडली की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था. इसके बाद वह स्वदेश लौट आए थे.

एक अन्य तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी एडिलेड में पहले टेस्ट मैच के दौरान ही चोटिल हो गए थे और माना जा रहा है कि वह 5 दिनों के मैच के लिए अभी तक पूरी तरह फिट नहीं हैं.

बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम को पहले टेस्ट मैच में खराब प्रदर्शन के बाद स्टैंडबाई खिलाड़ियों की सूची से हटा दिया गया है. लेग स्पिनर राहुल चाहर और विकेटकीपर बल्लेबाज कोना श्रीकर भरत को स्टैंडबाई खिलाड़ियों में रखा गया है.

प्रियांक पांचाल और अभिमन्यु मिथुन को भी विजय हजारे ट्रॉफी में खेलने के लिए कहा गया है. चेन्नई में नेट गेंदबाज के रूप में टीम के साथ रहे पांचों गेंदबाज अंकित राजपूत, अवेश खान, संदीप वॉरियर, कृष्णप्पा गौतम और सौरभ कुमार अहमदाबाद में यह भूमिका निभाएंगे.

Related Articles

Back to top button