नासा के Perseverance रोवर ने पहली बार भेजी धरती पर मंगल ग्रह की रंगीन फोटो…

नासा के Perseverance रोवर ने पहली बार मंगल ग्रह की रंगीन हाई रिज्योलूशन तस्वीरें धरती पर भेजी हैं. नासा ने शुक्रवार को इन फोटोज को जारी किया. यह तस्वीर उस वक्त की है जब Perseverance रोवर मंगल ग्रह की सतह पर लैंड किया. इस जगह को Jezero Crater भी कहते हैं जहां समझा जाता है कि अरबों साल पहले नदी और झील हुआ करती थी.

इस तस्वीर में रोवर के छह में से एक पहिया दिखाई पड़ रहा है. इसके पास पत्थर के टुकड़े मौजूद हैं. समझा जा रहा है कि पत्थर के ये टुकड़े 3.6 अरब साल पुराने होंगे.

यह तस्वीर उस वक्त की है जब Perseverance Rover मंगल ग्रह के वायुमंडल में प्रवेश कर रहा था. इनसेट में दिखाया गया है कि रोवर का पैराशूट उसके पीछे छूट रहा है.

इस तस्वीर में दिखाया गया है कि रोवर धीरे-धीरे मार्स की सतह पर पहुंच रहा है. इस दौरान इसकी स्पीड 2.7km/h कर दी गई थी. यह तस्वीर उस स्पेसक्राफ्ट से खींची गई है जिसके जरिए रोवर धरती से मंगल ग्रह तक पहुंचा.

बता दें कि गुरुवार को नासा के Perseverance Rover की मंगल ग्रह पर सफलतापूर्वक लैंडिंग हुई थी. रोवर अपने मिशन के दौरान इस सवाल का जवाब हासिल करने की कोशिश करेगा कि क्या मंगल ग्रह पर कभी जीवन हुआ करता था? इसकी लॉन्चिंग पिछले साल जुलाई में की गई थी.

Related Articles

Back to top button