ऑस्ट्रेलिया ने पनडुब्बी कार्यक्रम पर जताई नाराजगी, रेनॉल्ड्स ने कही यह बात

ऑस्ट्रेलिया की रक्षा मंत्री लिंडा रेनॉल्ड्स ने फ्रांसीसी कंपनी के साथ पनडुब्बियों के नए बेड़े का निर्माण करने के लिए चुनी गई फ्रांसीसी कंपनी के साथ “निराशा” की अपनी चिंता व्यक्त की है। रेनॉल्ड्स ने मंगलवार को कहा “मैं निराश हूं और मैं बहुत निराश हूं कि नौसेना समूह अभी तक रक्षा के साथ इस अनुबंध को अंतिम रूप नहीं दे पाया है, लेकिन यह ऑस्ट्रेलियाई नौकरियों और ऑस्ट्रेलियाई उद्योग की कीमत पर नहीं किया जाएगा।” 

नौसेना समूह, जिसे तब DCNS के रूप में जाना जाता था, 2016 में लगभग 50 बिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर की लागत से 12 नए हमले-श्रेणी की पनडुब्बियों के बेड़े का निर्माण करने के लिए एक अनुबंध से सम्मानित किया गया, USD39.5 बिलियन में अनुवाद किया गया, जो तब से लगभग 90 तक उड़ा दिया गया है। सिन्हुआ ने बताया कि ऑस्ट्रेलियाई डॉलर या USD 70.4 बिलियन डॉलर है। नौसेना समूह ने वादा किया कि अनुबंध मूल्य का 60 प्रतिशत ऑस्ट्रेलियाई आपूर्तिकर्ताओं पर खर्च किया जाएगा। 

हालांकि ऑस्ट्रेलियाई ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन की बुधवार की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने अभी तक सरकार के साथ औपचारिक समझौते में उस आंकड़े को लेकर कोई चिंता नहीं की है। रेनॉल्ड्स नौसैनिक समूह के वैश्विक मुख्य कार्यकारी अधिकारी पियरे एरिक पोमलेट के साथ बुधवार को मिलने के बाद सेट हो गए थे जब उन्होंने दो सप्ताह की संगरोध पूरा कर लिया था, लेकिन बुधवार सुबह उन्होंने घोषणा की कि वह अपने हृदय रोग विशेषज्ञ की सलाह पर चिकित्सा अवकाश ले रहे हैं। छुट्टी लेने से पहले, उसने संसद को बताया कि वह फ्रांसीसी कंपनी के साथ बातचीत की धीमी प्रगति से निराश थी। तनावपूर्ण बातचीत के बावजूद, रक्षा विभाग और नौसेना समूह दोनों ने जोर दिया है कि परियोजना ट्रैक पर है।

Related Articles

Back to top button