दुनियाभर में इंडियन मोबाइल का जलवा, इलेक्ट्रॉनिक सामान का हुआ रिकॉर्डतोड़ निर्यात

एक वक्त था, जब भारत में चीन से सबसे ज्यादा तादात में स्मार्टफोन को आयात किया जाता था। साथ ही भारत में स्मार्टफोन का निर्यात बहुत सीमित था। लेकिन सरकार की प्रोत्साहन स्कीम के चलते दुनियाभर से इंडियन स्मार्टफोन की भारी डिमांड आ रही है। ऐसे में भारत से दुनियाभर में इलेक्ट्रॉनिक्स गुड्स का एक्सपोर्ट तेजी से बढ़ रहा है। अगर बात दिसंबर 2020 के एक्सपोर्ट के आंकड़ों की करें, तो भारत से दुनियाभर में करीब 8,806 करोड़ रुपये के इलेक्ट्रॉनिक्स गुड्स का एक्सपोर्ट किया गया है। इसमें से सबसे ज्यादा तादाद में एक्सपोर्ट होने वाला इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट मोबाइल फोन रहा है। इस दौरान भारत से करीब 3,061 करोड़ रुपये के स्मार्टफोन का एक्सपोर्ट हुआ है।

50,000 करोड़ रुपये के इलेक्ट्रिक सामान का हुआ एक्सपोर्ट 

मोबाइल एक्सपोर्ट में दिसंबर 2019 के मुकाबले दिसंबर 2020 में करीब 50 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है। इंडियन सेलुलर एंड इलेक्ट्रॉनिक एसोसिएशन (ICEA) की मंगलवार को जारी रिपोर्ट से स्मार्टफोन एक्सपोर्ट का खुलासा हुआ है। ICEA के चेयरमैन पंकज मोहिंद्रो ने कहा कि कोविड-19 के दौरान इस सेक्टर में करीब 2,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश हुआ है। उन्होंने कहा कि चालू वर्ष में इलेक्ट्रॉनिक सामान का निर्यात 50,000 करोड़ का आंकड़ा पार कर गया है। जबकि इस दौर में कोविड-19 के चलते मोबाइल फोन की सप्लाई बाधित रही है। साथ ही मोबाइल फोन को प्रोडक्शन करीब 45 दिनों तक बंद रहा है।

110 डॉलर का हुआ मोबाइल एक्सपोर्ट

ICEA की मानें, तो निर्यात में टैक्स छूट के चलते एक्सपोर्ट में इजाफा दर्ज किया गया है। केंद्र सरकार की तरफ से कस्टम ड्यूटी और रिफंड स्कीम के साथ ही स्टेट की तरफ से टैक्स में छूट के चलते मोबाइल फोन का एक्सपोर्ट 110 डॉलर के आंकड़ो को पार कर गया है। 

Related Articles

Back to top button