उत्तराखंड बजट सत्र 2021: त्रिवेंद्र सरकार अपना पांचवां बजट आज शाम गैरसैंण विधानभवन में करेगी पेश

त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार अपना पांचवां बजट आज शाम चार बजे गैरसैंण विधानभवन में पेश करेगी। वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए बजट का आकार करीब 56 हजार 900 करोड़ रुपये रखा गया है। 

गैरसैंण में त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार का यह दूसरा बजट है। बीते वर्ष भी चार मार्च को ही सरकार ने वर्ष 2020-21 के लिए  बजट पेश किया था। बजट पेश करने वाले दिन ही सरकार ने गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाने की ऐतिहासिक घोषणा की थी। सरकार की इस घोषणा को बड़े गेमचेंजर के रूप में देखा गया। खास बात ये है कि इस बार भी नए वित्तीय वर्ष के लिए बजट पेश करने की तिथि चार मार्च ही तय की गई है।

माना जा रहा है कि गुरुवार को मुख्यमंत्री बड़ी घोषणा कर सकते हैं। चुनावी वर्ष में पेश किए जा रहे इस बजट में सरकार हर वर्ग को राहत पहुंचाने के लिए नई योजनाओं की घोषणा कर सकती है। प्रदेश में ढांचागत विकास के लिए केंद्रपोषित योजनाओं पर नए बजट पर फोकस रहेगा।

भराड़ीसैंण में आज होंगे रंगारंग कार्यक्रम

गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित करने की प्रथम वर्षगांठ पर विधानसभा परिसर में गुरुवार को सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि चार मार्च 2020 को प्रदेश सरकार ने गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाने की घोषणा की थी। इसकी प्रथम वर्षगांठ के अवसर पर विधानसभा परिसर में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे और शाम के समय 1101 दीप प्रज्ज्वलित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारियों का सपना था कि प्रदेश की राजधानी गैरसैंण होनी चाहिए। सरकार ने एक साल पहले इसकी घोषणा की थी। इसी के अनुरूप भराड़ीसैंण विधानसभा में बजट सत्र का आयोजन भी किया जा रहा है। यह भी संयोग है कि चार मार्च को ही सरकार बजट भी प्रस्तुत कर रही है। इस दिन विधानसभा में उत्सव का माहौल रहेगा।

Related Articles

Back to top button