उत्तराखंड: टनकपुर से पीलीभीत तक इलेक्ट्रिक ट्रेन का ट्रायल सफल, जल्द शुरू होगा संचालन

टनकपुर से पीलीभीत तक इलेक्ट्रिक ट्रेन का ट्रायल सफल रहा। शनिवार की देर शाम रेल संरक्षा आयुक्त पूर्वोत्तर परिमंडल मो. लतीफ खान व मंडल प्रबंधक आशुतोष पंत की देखरेख में विभाग की एक्सपर्ट टीम ने ट्रेन का ट्रायल किया। ट्रायल सफल रहने के बाद जल्द इस ट्रेन का संचालन शुरू होने की उम्मीद पैदा हो गई है।

 ट्रेन के ट्रायल के लिए रेल संरक्षा आयुक्त व मंडल प्रबंधक बरेली से डीजल ट्रेन के माध्यम से शाम 6: 30  बजे करीब टनकपुर पहुंचे। टनकपुर से पीलीभीत तक इलेक्ट्रानिक लाइन बिछाने का कार्य पूरा होने के बाद यह ट्रायल किया गया। टीम ने पीलीभीत से टनकपुर तक कई स्थानों पर पुलों, पुलिया, कर्ब, पटरी पथ व रेलवे स्टेशन का स्थलीय निरीक्षण किया। इस ट्रेन में 50 हट्र्ज करंट प्रभावी होगा 

रेल संरक्षा आयुक्त ने ट्रेन की गति का भी परीक्षण किया। विद्युतीकरण ट्रेन लाइन बिछाने का कार्य पिछले वर्ष शुरू हुआ था। इसकी लंबाई टनकपुर से पीलीभीत तक 62 किमी है। इसके निर्माण कार्य में 70 करोड़ की धनराशि खर्च हुई है। ट्रायल सफल होने के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि शीघ्र ही टनकपुर-पीलीभीत विद्युतीकरण ट्रेन सेवा शुरू हो जाएगी। इसके लिए इंजन व बोगियां पूर्व में ही टनकपुर आ चुकी है। 

Related Articles

Back to top button