म्यांमार: तख्तापलट विरोधी प्रदर्शनों को रोकने के लिए सुरक्षाबलों की कार्रवाई तेज, 38 लोगों की हुई मौत

म्यांमार में रविवार को कम से कम 38 लोग मारे गए थे और दर्जनों लोग घायल हो गए थे। उस कारण से, म्यांमार के सत्तारूढ़ जंटा ने देश के सबसे बड़े शहर के कुछ हिस्सों में मार्शल लॉ घोषित कर दिया है क्योंकि सुरक्षा बलों ने पिछले महीने के सैन्य तख्तापलट के प्रतिरोध में तेजी से घातक कार्रवाई में अधिक प्रदर्शनकारियों को मार डाला। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मारे गए लोगों में से ज्यादातर यांगून में 34 थे, जहां दो टाउनशिप, हलिंग थार यार और पड़ोसी श्वेपीठा को मार्शल लॉ के तहत रखा गया था। ह्लिंग थार यार टाउनशिप के वीडियो में लोगों को गोलियों की आवाज सुनकर भागते हुए दिखाया गया। भागने वालों ने एक घायल व्यक्ति को ले लिया और दो अन्य लोगों को पुनर्जीवित करने की कोशिश की, एक जो मृत या मरते हुए प्रतीत हो रहे थे, स्वतंत्र डेमोक्रेटिक वॉयस ऑफ बर्मा के फुटेज से पता चला। 

हेलिंग थार यार सहायता समूह के अनुसार रविवार को 22 नागरिकों की मौत का स्थान था, जिसमें कहा गया था कि एक दर्जन से अधिक नागरिक घायल हो गए और बस्ती में बड़ी संख्या में जुंटा बलों का वर्णन किया गया। हालांकि, यहां यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि छह सप्ताह पहले टेकओवर के बाद से, म्यांमार एक राष्ट्रव्यापी आपातकाल के अधीन रहा है, इसके नागरिक नेताओं को सभी सरकार के प्रभारी पद से हटा दिया गया और सैन्य नेताओं को हटा दिया गया। यहां यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि घोषणा ने कहा कि राज्य प्रशासनिक परिषद ने सुरक्षा और कानून व्यवस्था को बहाल करने के लिए काम किया और कहा कि यांगून क्षेत्रीय कमांडर को उसकी कमान के तहत क्षेत्र में प्रशासनिक, न्यायिक और सैन्य शक्तियों के साथ सौंपा गया है।

Related Articles

Back to top button