स्किन में एंटी एजिंग निखार लाने के लिए नीम का इस तरह करें इस्तेमाल

नीम में कई तरह के एंटी बैक्टीरियल गुड़ पाए जाते है इसलिए इसका स्किन केयर के लिए भी वरदान माना जाता है खासतौर पर जब स्किन में दाग धब्बे हो गए हो तन इसका विशेष इस्तेमाल किया जाता है इतना ही नहीं अब एंटी एजिंग इफेक्ट्स के लिए भी कई प्रोडक्ट्स में नीम का इस्तेमाल किया जाने लगा है ऐसा माना जाता है की इसके इस्तेमाल से स्किन में पड़ी झारियो को कम कर निखार लाया जा सकता है। आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है नीम के फेस पैक से मिलाने वाले इन फायदों के बारे में , तो देर किस बात की है आइये जानते है इनके बारे में………..

एंटी-एजिंग के लिए वरदान :नीम पेस्ट में झुर्रियों, साइन ऑफ एजिंग को रोकने के भी तत्व मौजूद होते हैं। यह पेस्ट त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। आप नीम की पत्तियों को पीस लें। इस पेस्ट में चंदन पाउडर मिलाएं। थोड़ी देर के बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। इससे त्वचा संबंधी समस्याएं भी दूर होंगी।

रूप निखारे गोरा बनाये :निखरी त्वचा पाना चाहती हैं, तो नीम का पेस्ट लगाने से त्वचा निखर उठेगी। इसके लिए आपको नीम और गुलाब की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट बनाना होगा। इस पेस्ट में गुलाबजल मिलाएं। इसे त्वचा पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। जब पेस्ट सूख जाए, तो चेहरे को पानी से धो लें।

पिम्पल्स और दाग धब्बो से बचाये :यदि आपको एक्ने या मुंहासों की समस्या काफी परेशान कर रही है, तो आप नीम का पेस्ट त्वचा पर लगाना शुरू कर दें। इससे मुंहासों की समस्या दूर हो जाएगी। मुंहासों के कारण पड़ने वाले दाग-धब्बे भी कम हो जाएंगे। ताजा नीम की पत्तियां लें। इसे मिक्सी में पीसकर पेस्ट बनाएं। आप इसमें तुलसी की पत्ती और गुलाबजल भी डाल सकती हैं। पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक सूखने दें। फिर चेहरे को पानी से धो लें।

Related Articles

Back to top button