कथकली प्रतिपादक गुरु चेम्नचेरि कुनिरामन नायर का केरल में निधन, प्रधानमंत्री ने जताया दुख

वयोवृद्ध कथकली प्रतिपादक गुरु चेम्नचेरि कुनिरामन नायर, जिनके मंच पर भगवान कृष्ण और कुचेला के चित्रण ने दर्शकों को रोमांचित कर दिया, उनका निधन केरल के कोइलांडी में चेलिया के पास स्थित उनके आवास पर हुआ । वह 105 वर्ष के थे।

निधन पर शोक व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारतीय संस्कृति और अध्यात्म के प्रति गुरु चेमनचेरी जुनून पौराणिक था और उन्होंने शास्त्रीय नृत्यों में आगामी प्रतिभाओं को संवारने के लिए असाधारण प्रयास किए। कथकली उस्ताद गुरु चेम्नचेरि कुनिरामन नायर के निधन से दुखी हूं। भारतीय संस्कृति और अध्यात्म के प्रति उनका जुनून पौराणिक था। उन्होंने हमारे शास्त्रीय नृत्यों में आगामी प्रतिभाओं को संवारने के लिए असाधारण प्रयास किए। मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और प्रशंसकों के साथ हैं। ओम शांति।

गुरु चेमनचेरी को कला रूप में उनके गौरवशाली योगदान के सम्मान में 2017 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। मंच पर भगवान कृष्ण के उनके अभिनय ने हमेशा दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया और उनका अंतिम उल्लेखनीय सार्वजनिक प्रदर्शन 100 की उम्र में हुआ। केरल की प्राचीन नृत्य नाटिका कथकली के साथ चेम्नचेरि कुनिरामन नायर का ट्रिस्ट 14 साल की उम्र में शुरू हुआ, जब उन्होंने गुरु करुणाकरण मेनन द्वारा संचालित कथकली मंडली में शामिल होने के लिए अपना घर छोड़ दिया। वर्षों की प्रैक्टिस और कड़ी मेहनत के बाद उन्होंने 1945 में भारती या नाट्यकलायम की स्थापना की, जो उत्तरी केरल में नृत्य का पहला स्कूल था।

Related Articles

Back to top button