चीन में दशक में सबसे खराब सैंडस्टॉर्म से सैकड़ों उड़ानें हुई रद्द

चीन की राजधानी और देश के उत्तर में विस्तृत स्वैड को सोमवार को एक दशक में सबसे खराब सैंडस्टॉर्म में लिप्त किया गया, जिससे सैकड़ों उड़ानें रद्द हो गईं। बीजिंग के केंद्र में गगनचुंबी इमारतें धूल और रेत के बीच से दिखाई देती हैं। तेज़ हवाओं और कम दृश्यता के बीच राजधानी के दो मुख्य हवाई अड्डों में से ट्रैफ़िक पर रोक लगा दी गई और 400 से अधिक उड़ानों को रद्द कर दिया गया।

 इस तरह के तूफान वसंत ऋतु में नियमित रूप से होते थे क्योंकि पश्चिमी रेगिस्तान से रेत पूर्व की ओर बहती थी, जिससे उत्तरी जापान तक के इलाके प्रभावित होते थे। नाजुक क्षेत्रों में पेड़ों और झाड़ियों के बड़े पैमाने पर रोपण ने तूफानों की तीव्रता को कम कर दिया है, लेकिन शहरों और उद्योगों के विस्तार ने पूरे चीन में पर्यावरण पर लगातार दबाव डाला है। 

राष्ट्रीय मौसम विभाग ने बताया कि बालू और धूल का पूर्वानुमान उत्तर-पश्चिम में सुदूर उत्तर-पश्चिम में शिनजियांग और तियानजिन के पूर्वी तटीय बंदरगाह शहर में 12 प्रांतों और क्षेत्रों को प्रभावित करेगा। केंद्र ने अपनी वेबसाइट पर एक पोस्ट में कहा, “यह सबसे गहन बालू का मौसम है जिसे हमारे देश ने 10 वर्षों में देखा है, साथ ही साथ यह सबसे व्यापक क्षेत्र को कवर करता है।”

Related Articles

Back to top button