यूपी: होली त्योहार को देखते हुए अतिसंवेदनशील जिलों RAF होगी तैनात

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य के कम से कम उन 20 जिलों में रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) तैनात करने का फैसला किया है, जिनकी पहचान आगामी होली त्योहार को देखते हुए ‘अतिसंवेदनशील जिलों’ के रूप में की गई है। अतिसंवेदनशील श्रेणी के जिलों में आगरा, अलीगढ़, प्रयागराज, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, बहराइच, बलरामपुर, बरेली, बुलंदशहर, अयोध्या, गोंडा, गोरखपुर, कानपुर नगर, लखनऊ, मऊ, मेरठ, मुरादाबाद, श्रावस्ती, वाराणसी और संभल को शामिल किया गया है।

ADG (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने कहा है कि, “यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाया जा रहा है कि होली का पर्व शांतिपूर्ण तरीके से मनाया जाए। त्योहार की पूर्व संध्या पर ‘होलिका दहन’ के लिए पूरे राज्य में 1.4 लाख जगह हैं। गत वर्ष, इस अवधि के दौरान 19 छोटी मोटी घटनाएं दर्ज हुई थी।” अधिकारी ने कहा कि 2016 के बाद से इस प्रकार की घटनाओं में काफी कमी आई है। उन्होंने कहा कि त्योहार से जुड़ी घटनाओं को रोकने के लिए उपाय किए गए हैं। एडीजी ने कहा, “इनमें ड्रोन द्वारा निगरानी, RAF की तैनाती और जिलों को अतिसंवेदनशील और संवेदनशील की श्रेणी में विभाजित करना शामिल है।”

इन जिलों में, स्थानीय बलों और अग्निशमन विभाग के साथ PAC की कंपनियां भी तैनात की गई हैं। एडीजी ने आगे कहा कि, “इन सभी जिलों के पुलिस प्रमुखों को सतर्कता बनाए रखने के लिए कहा गया है और जो लोग पूर्व की वारदातों में आरोपी हैं, उन पर नजर रखी जाएगी।” जिला पुलिस प्रमुखों को विभिन्न जुलूसों के बारे में अलर्ट रहने के लिए कहा गया है जो होली उत्सव का एक हिस्सा हैं। उदाहरण के लिए, शाहजहांपुर के मस्तीगंज में, होली के दिन, एक जुलूस निकाला जाता है जहां एक आदमी को बैलगाड़ी पर जूते की माला पहनाकर बैठाया जाता है और उस पर रंग डाला जाता है।

Related Articles

Back to top button