इन iPhone में नहीं चलेगा WhatsApp, जानिए क्या है कारण

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने एक नया सपोर्ट डॉक्यूमेंट जारी किया है, जिसमें कंपनी ने iOS 9 और उससे लोअर वर्जन के ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट बंद करने की बात कही है। ऐसे में केवल iOS 10 और अपग्रेडेड वर्जन के iPhone और अन्य Apple डिवाइस ही एन्क्रिप्टेड चैट सर्विस WhatsApp को एक्सेस कर पाएंगी। इसका सीधा मतलब है कि यूजर iPhone 5 और उसके बाद के मॉडल में ही WhatsApp चल पाएगा। iPhone 4S के यूजर्स इससे प्रभावित हो सकते हैं।

iOS 12  बेस्ड 2 फीसदी यूजर मौजूद 

बता दें कि दिसंबर में Apple ने कंफर्म किया था कि 81 फीसदी आईफोन यूजर iOS 14 आधारित है। जबकि 17 फीसदी आईफोन यूजर iOS 13 बेस्ड हैं। इसका मतलब केवल 2 फीसदी यूजर iOS 12 पर काम करते हैं।पिछले साल, Facebook ओन्ड मैसेजिंग सर्विस ने iOS 8 और ज्यादा वर्जन के फोन में एन्क्रिप्टेड मैसेज का सपोर्ट बंद कर दिया था। WhatsApp की तरफ से नये पासवर्ड प्रोटेक्डेट एन्क्रिप्टेड बैकअप फीचर पर काम किया जा रहा है, जो क्लाउट स्टोरेज है। WhatsApp चैट एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड है। लेकिन यह प्रोटेक्शन मौजूदा वक्त में ऑनलाइन बैकअप पर लागू नहीं होता है, जो Google Drive और Apple iCloud पर स्टोरेज होते हैं। 

15 मई तक स्वीकर करना है नई प्राइवेसी पॉलिसी 

एक अन्य रिपोर्ट में WhatsApp आर्काइव चैप सेल को नया यूजर इंटरफेस मिल सकता है। यह आर्काइव चैट सबसे टॉप पर पिन होगी। WhatsApp डेस्कटॉप यूजर को हाल ही में ऑडियो और वीडियो कॉलिंग का सपोर्ट दिया गया है। यूजर नया वीडियो और कॉल ऑप्शन व्यक्तिगत चैप के लिए मिलेगा। WhatsApp की तरफ से हाल ही में नई प्राइवेसी पॉलिसी का रिमाइंडर भेजना शुरू कर दिया है। बता दें कि 15 मई तक नई प्राइवेसी पॉलिसी को स्वीकर करना होगा। 

Related Articles

Back to top button