टेक ज्ञान

iPhone के साथ चार्जर ना देने पर Apple पर 14.4 करोड़ रुपये का लगा जुर्माना

दिग्गज टेक कंपनी Apple ने पिछले साल 13 अक्टूबर को iPhone 12 सीरीज को लॉन्च किया था। लॉन्चिंग के साथ ही कंपनी ने ऐलान किया था कि iPhone 12 सीरीज के स्मार्टफोन खरीदने पर बॉक्स के साथ चार्जर नहीं दिया जाएगा। दरअसल कंपनी चार्जर न देकर मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट में कटौती करना चाह रही थी। साथ ही दूसरी ओर से चार्जर के लिए अतिरिक्त पैसे चार्ज कर रही थी। कंपनी की दलील थी कि ऐसा पर्यावरण सुरक्षा चिंताओं और स्मार्टफोन की कीमत में कमी लाने के चलते किया जा रहा है। लेकिन अब Apple कंपनी की चालाकी उसी पर भारी पड़ती दिख रही है।

iPhone के साथ चार्जर ना देने पर Apple पर लगा जुर्माना 

The Verge की रिपोर्ट के मुताबिक ब्राजील की कंज्यूमर प्रोटेक्शन एजेंसी Procon-SP ने एप्पल पर iPhone के साथ चार्जर ना देने पर 2 मिलियन डॉलर (करीब 14 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया है। Procon-SP ने Apple को बिना चार्जर के iPhone बेचने पर अनुचित नियमों का दोषी पाया है। ब्राजीलियन एजेंसी के मुताबिक बिना चार्जर के iPhone बेचने से पर्यावरण को कोई फायदा नहीं हो रहा है। एजेंसी ने Apple से बिना चार्जर के साथ कीमत घटाने को लेकर सवाल पूछा था। लेकिन Apple की तरफ से कोई जवाब नहीं मिला। Apple से चार्जर के बिना और चार्जर के साथ iPhone कीमत को लेकर सवाल किया था। लेकिन इसे लेकर भी कंपनी ने कोई जवाब नहीं दिया। वहीं जब Apple से पूछा गया कि क्या iPhone 12 के साथ चार्जर ना देने के फैसले के बाद कंपनी ने चार्जर का प्रोडक्शन कम कर दिया है? Apple ने इसे लेकर भी कोई जवाब नहीं दाखिल किया। 

14.4 करोड़ के जुर्माने से कंपनी को ज्यादा नुकसान नहीं  

Apple को साल 2021 की पहली तिमाही में iPhone 12 की बिक्री से करीब 111.4 बिलियन डॉलर का रेवेन्यू हासिल हुआ है। ऐसे में 2 मिलियन के जुर्माने से कंपनी को ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। लेकिन अगर अन्य देशों में इस तरह के मुद्दे उठते हैं, तो वास्तव में कंपनी की नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

Related Articles

Back to top button