खाना-खजाना

चुकंदर की चटनी की इस रेसिपी से घटाये अपना वजन

अगर आप वेट लॉस चटनी का इंतजार कर रहे हैं तो अच्छा विकल्प है चुकंदर च्युनीट। जब आप वजन कम कर रहे हैं और अपने बोरिंग भोजन को एक स्वस्थ विकल्प के साथ एक मोड़ बनाना चाहते हैं तो बीटरूट के अलावा कोई अन्य भोजन बेहतर विकल्प नहीं हो सकता है। चुकंदर फाइबर का एक अच्छा स्रोत है जो आपको वजन कम करने में मदद करता है। चुकंदर की चटनी थोड़ी मीठी और खट्टी निकली और बहुत सारी लहसुन और मिर्च, तीखी और गर्म के लिए धन्यवाद। यह चटनी आपकी किसी भी रेसिपी के साथ अच्छी तरह से चल सकती है। तो चलो यहाँ नुस्खा पर एक नज़र है।

सामग्री:

चुकंदर, खुली और कसा हुआ – 1

तेल – 1 और 1/2 बड़ा चम्मच

जीरा – आधा छोटा चम्मच

असाफोटिडा – एक चुटकी

उड़द दाल – 1 छोटा चम्मच

चना दाल – 1 छोटा चम्मच

लहसुन, कटा – 5-6 फली

सूखी लाल मिर्च – 5-6

इमली का गूदा (बीज और पिथ के बिना) – 1 छोटा चम्मच

सरसों के बीज – 1 छोटा चम्मच

नमक, स्वाद के के अनुसार

विधि: सबसे पहले आपको इमली के गूदे को लगभग 2 चम्मच गर्म पानी में भिगोना होगा। एक पैन को गैस आंच में रखें और मध्यम आंच पर 1 टेबलस्पून तेल गर्म करें और जीरा डालें। जब वे रंग और पॉप बदलना शुरू करते हैं, तो उड़द दाल और चना दाल जोड़ें। सुनहरा होने तक तलें, और फिर हींग डालें, उसके बाद लहसुन। उसके बाद लहसुन को सुनहरा होने के लिए कुछ सेकंड तक प्रतीक्षा करें, उसके बाद सूखी लाल मिर्च डालें। एक बार जब वे फूलने लगें, तो कसा हुआ चुकंदर डालें और पकने तक भूनें। यह 10 मिनट से अधिक समय नहीं लेना चाहिए। खाना पकाने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए एक चुटकी नमक डालें।

चुकंदर के पक जाने के बाद, आंच बंद कर दें और इसे कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें। फिर, चुकंदर के मिश्रण में इमली का पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे आवश्यकतानुसार चिकना करें, आवश्यकतानुसार पानी मिलाएं। अंत में, नमक डालें (आवश्यकतानुसार) और सरसों के बीजों के तड़के के साथ ऊपर से बंद करें। यह चटनी सलाद ड्रेसिंग, सूप ड्रेसिंग, इडली या डोसा या सेब में अच्छी तरह से चली जाती है क्योंकि इसमें मीठा खट्टा स्वाद होता है। आशा है आप सभी इस रेसिपी का आनंद लेंगे और अपनी स्वाद कलियों को एक नया स्वाद देंगे।

Related Articles

Back to top button