देशब्रेकिंगराज्य

केरल चुनाव: एक ही आदमी के बने पांच वोटर कार्ड, चुनाव अधिकारी बर्खास्त

केरल के कासरगोड जिले के उडुमा में कंप्यूटर सिस्टम में एक शख्स के नाम पर पांच वोटर आईडी कार्ड पाए जाने के बाद, सोमवार को एक चुनाव अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है. मुख्य चुनाव अधिकारी टीका राम मीणा ने कहा कि उडुमा में सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को सिस्टम में पाए गए 61 वर्षीय वोटर कुमारी के नाम के 5 कार्ड के पाए जाने के बाद सस्पेंड कर दिया गया. उन्होंने कहा, हालांकि, इनमें से सिर्फ एक कार्ड ही जारी किया गया था और बाकी चार को निरस्त कर दिया गया था.

वोटर लिस्ट तैयार करने में अनियमितता के संबंध में विपक्ष के नेता रमेश चेन्निथला के आरोपों पर, उन्होंने कहा कि उन्होंने उनके द्वारा चिह्नित ‘कई प्रविष्टियों’ की विस्तृत जांच की और पाया कि ऐसी 590 प्रविष्टयां थीं जो डबल थीं. उन्होंने कहा कि यह कोई नई बात नहीं है कई वजहों के चलते ऐसा हम कई राज्यों में देखते हैं. मीणा ने आगे कहा कि इस मामले में अभी तक कोई सियासी मकसद नहीं सामने आया है. यदि ऐसा है, तो मैं इसके बारे में अधिक कुछ नहीं कह सकता.

उन्होंने कहा कि, यह मेरे दायरे में नहीं आता है. उन्होंने कहा कि यदि वोटर कार्ड जारी करने की कवायद में फर्जी खेल का पता चला तो ऐसे अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. मीणा ने कहा कि कई प्रविष्टियां नई नहीं थीं और सभी राज्यों में थीं. जो कार्ड के लिए आवेदन करते वक़्त हो सकती हैं.

Related Articles

Back to top button