ब्रेकिंगविदेश

अफ्रीकी नेताओं ने पूर्व तंजानियाई राष्ट्रपति के अंतिम संस्कार समारोह के दौरान मागुफुली को दी श्रद्धांजलि

अफ्रीकी नेताओं ने राजधानी डोडोमा में पूर्व तंजानियाई राष्ट्रपति के अंतिम संस्कार समारोह के दौरान जॉन पोम्बे मागुफुली को श्रद्धांजलि दी। अफ्रीकी नेताओं ने डोडोमा की तंजानियाई राजधानी में पूर्व राष्ट्रपति को अंतिम सम्मान देने के लिए इकट्ठा हुए, जिनकी पिछले हफ्ते मृत्यु हो गई, उन्हें अफ्रीका का एक सच्चा और समर्पित पुत्र बताया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सोमवार को बताया कि मैगुफुली, 61 वर्षीय की मृत्यु 17 मार्च को देश की वाणिज्यिक राजधानी डार एस सलाम में हुई।

राजधानी डोडोमा में जम्हूरी स्टेडियम में एक राज्य के अंतिम संस्कार में दिवंगत राष्ट्रपति जॉन पोम्बे मागुफुली के लिए उनके नेताओं ने कहा कि मागुफुली न केवल तंजानिया के लिए बल्कि पूरे अफ्रीकी महाद्वीप के लिए एक सेनानी और देशभक्त थे। उनकी मौत ने पूरे अफ्रीकी महाद्वीप को प्रभावित किया है, त्सेसीकेडी ने कहा, जो अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष के रूप में दोगुना है। डीआरसी नेता ने तंजानियावासियों से आग्रह किया कि राष्ट्रपति मागुफुली के लिए जो कुछ था, उसे जारी रखना चाहिए: “राष्ट्रपति जॉन पोम्बे मागुफुली अफ्रीकियों के हित के लिए अफ्रीकी लोगों द्वारा विकास देखने की कामना करते हैं।” 

मोजाम्बिक के राष्ट्रपति फिलिप नाइयुसी, दक्षिणी अफ्रीकी विकास समुदाय (एसएडीसी) के अध्यक्ष भी हैं, ने कहा कि दक्षिणी अफ्रीकी क्षेत्रीय ब्लॉक ने एक बहादुर और कड़ी मेहनत करने वाले नेता को खो दिया है। पूर्वी अफ्रीकी समुदाय (EAC) के अध्यक्ष केन्याई राष्ट्रपति उहुरू केन्याटा ने कहा कि मागुफुली ने अफ्रीकी नेताओं को सिखाया है कि विदेशी संसाधनों पर निर्भरता को रोकने के लिए अपने प्रचुर संसाधनों के साथ महाद्वीप को अच्छी तरह से रखा गया था। मागुफुली को 26 मार्च को गीता क्षेत्र के चाटो जिले में उनके पैतृक घर में दफनाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button