विदेश

एस्ट्राज़ेनेका ने वैक्सीन परीक्षणों में पुरानी जानकारी का उपयोग किया हो सकता है: US

एस्ट्राज़ेनेका के कोरोना वैक्सीन के एक अमेरिकी परीक्षण के परिणामों ने “पुरानी जानकारी” का उपयोग किया हो सकता है और इसका मतलब यह हो सकता है कि कंपनी प्रभावकारिता के आंकड़ों का अधूरा दृश्य प्रदान करती है, अमेरिकी संघीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने 23 मार्च को एक बयान में कहा। डेटा और सुरक्षा निगरानी बोर्ड ने एक बयान में कहा कि यह चिंतित था कि एस्ट्राजेनेका ने प्रभावकारिता डेटा का अधूरा दृश्य प्रदान किया हो सकता है। 

AstraZeneca ने सोमवार को बताया कि उसके कोरोना वैक्सीन ने लंबे समय से प्रतीक्षित अमेरिकी अध्ययन में सभी उम्र के वयस्कों के बीच मजबूत सुरक्षा प्रदान की, एक खोज जो दुनिया भर के शॉट में जनता के विश्वास को फिर से बनाने में मदद कर सकती है और इसे मंजूरी के करीब कदम बढ़ा सकती है। यूएस 30,000 से अधिक लोगों के अध्ययन में, कंपनी ने बताया कि टीका कोरोना के रोगसूचक मामलों को रोकने में 79% प्रभावी पाया गया था – जिसमें बड़े वयस्क भी शामिल थे। 

टीकाकार स्वयंसेवकों के बीच कोई गंभीर बीमारी या अस्पताल में भर्ती नहीं थे, प्रतिभागियों में ऐसे 5 मामलों की तुलना में, जो डमी शॉट्स प्राप्त करते थे – एक छोटी संख्या, लेकिन ब्रिटेन और अन्य देशों के निष्कर्षों के अनुसार सुसंगत है कि यह टीका सबसे खराब बीमारी से बचाता है। AstraZeneca ने यह भी कहा कि अध्ययन के स्वतंत्र सुरक्षा मॉनिटर में कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं पाया गया, जिसमें यूरोप में पहचाने जाने वाले दुर्लभ रक्त के थक्कों का जोखिम नहीं बढ़ रहा है, एक डर जो कई देशों को पिछले सप्ताह टीकाकरण को स्थगित करने का कारण बना।

Related Articles

Back to top button