तुलसी के बीज से इस तरह वजन करें कम

आयुर्वेद के मुताबिक धरती पर ऐसा कोई भी पौधा नहीं है जिसकी कोई उपयोगिता न हो। हर पेड़-पौधे में कुछ न कुछ खास गुण जरूर होते हैं, लेकिन इन वनस्पतियों के बीच कुछ की पूजा का विशेष महत्व है। इनमें मां तुलसी (Tulsi) का महत्व सबसे अधिक बताया गया है। घर के आंगन में अगर तुलसी का पौधा लगा हो तो किसी भी प्रकार की बाधा या मुसीबत घर परिवार में नहीं आती। इसीलिए तुलसी को मुसीबत की भविष्यवाणी तुलसी कहा जाता है।

‘क्वीन ऑफ़ हर्ब्स ‘(Queen Of Herbs) कही जाने वाली तुलसी जिस घर में हो उस घर की सुख-समृद्धि में खुद-ब-खुद चार चांद लग जाते हैं, लेकन तुलसी सिर्फ एक पौधा ही नहीं बल्कि इसका इस्तेमाल अनेक रूप में किया जाता है। तुलसी में बहुत से रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। अगर बात करें तुलसी के औषधीय उपयोग की दृष्टि से जितनी इसकी पत्तियां गुणकारी हैं उतना ही लाभदायक इसके बीज भी हैं।

जानते हैं सब्जा बीज से मिलने वाले अनेक फायदों के बारे में:

वर्तमान में  लोगों को गैस, कब्ज़, एसिडिटी, पेट दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तो ऐसे सब्ज़ा के बीज का सेवन पेट संबंधित परेशानियों से निजात दिलाता है ।  

मधुमेह होने पर सब्जा के बीज अत्यन्त लाभकारी है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, आयरन, ओमेगा और फैटी एसिड अत्यधिक मात्रा में होता है। 

सुबह उठकर सब्ज़ा के बीज का पानी पीने से शरीर में पानी की कमी कभी नहीं होती। और इसका प्रमुख गुण यह है कि यह ‘डी-टॉक्सिकेशन’ का काम करता है।

इसके अलावा इसे वजन घटाने, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, ब्लड प्रैशर कम करने, पाचनशक्ति बढ़ाने, सर्दी -खांसी-जुकाम कम करने, इम्यूनिटी बढ़ाने और फ्लू की रोकथाम करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

Related Articles

Back to top button