यूपी पंचायत चुनाव: लखनऊ के 33 केंद्र अंतिसंवेदनशील प्लस की श्रेणी में, कानून-व्यवस्था पर पैनी नजर रखने के निर्देश

पंचायत चुनाव में इस बार 33 मतदान केंद्र ऐसे हैं जहां पर वोट के लिए प्रत्याशियों के बीच विवाद हो सकता है। पुलिस की खुफिया रिपोर्ट के बाद राजधानी की करीब पांच सौ ग्राम पंचायतों में से 33 को अंतिसंवेदनशील प्लस की श्रेणी में रखा गया है। अधिसूचना के बाद प्रशासन ने शुक्रवार रात अफसरों की बैठक बुलाकर गांवों में कानून-व्यवस्था पर पैनी निगाह रखने के निर्देश दिए।

प्रत्येक ग्राम पंचायत पर नोडल अफसर रहेगा। डीएम अभिषेक प्रकाश के मुताबिक आठ विकास खण्डों की 494 ग्राम पंचायतों में दस लाख से अधिक मतदाता हैं। जिले में कुल 640 मतदान केंद्रों व 1776 मतदेय स्थलों का निर्माण कराया गया है। 640 मतदान केंद्रों में 289 केंद्रों को संवेदनशील, 262 केंद्रों को अति संवेदनशील, 33 केंद्रों को अति संवेदनशील प्लस व 56 केंद्रों को समान्य की श्रेणी में रखा गया है। सुरक्षा की दृष्टि से सेक्टर और जोन का निर्धारण किया जा चुका है। जनपद को 24 जोन और 105 सेक्टर में बांटा गया है।

डीएम के मुताबिक इसके साथ ही बताया कि निर्वाचन के लिए रूट चार्ट भी बना लिया गया है। रूट चार्ट के अनुसार 373 वाहनों को निर्वाचन कार्यो के लिए उपयोग में लाया जाएगा। पंचायत चुनाव के मद्देनजर शस्त्रों का सत्यापन व जमा करने की कार्यवाही जारी है। पुलिस कमिश्नरेट के क्षेत्र में 834 और एसपी ग्रामीण के क्षेत्र में 1225 कुल 2059 शस्त्रों को जमा कराया जा चुका है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन किसी भी दशा में बर्दाश्त नही किया जाएगा। 

Related Articles

Back to top button