कैमरा, परफॉर्मेंस और डिजाइन के मामले में ये हैं ये पांच स्मार्टफोन है बेस्ट

एक स्मार्टफोन मुख्य रूप से तीन तरीके से यूजर्स को प्रभावित करता है कैमरा, परफॉर्मेंस और डिजाइन। इन तीनों के बारे में जानकारी हासिल करके यूजर अंदाजा लगा लेता है कि फोन कितने का होगा और उस पर कितना काम किया गया है। यूजर जब मार्केट में फोन खरीदने जाता है, तो वह यह देखता है कि कैमरे में किस तरह के फीचर्स हैं, जिससे कि वह प्रोफेशनल फोटोग्राफी का आनंद ले सके। साथ में, वह प्रोसेसर पर भी ध्यान देता है, ताकि गेम खेलते समय या मल्टीटास्किंग के दौरान उसका फोन जबरदस्त परफॉर्मेंस दे पाए। साथ ही, फोन स्मूथ चले और स्पीड में कोई दिक्कत न आए। इस लेख में हम 5 बेस्ट और प्रीमियम स्मार्टफोन के बारे में बात करेंगे, जिनकी कीमत 40k से कम है। 

vivo X60

हाल ही में लॉन्च हुआ vivo X60 हर तरीके से यूजर्स को प्रभावित कर रहा है। यह स्मार्टफोन जिस तरह के फ्लैगशिप फीचर्स देता है, खास तौर पर कैमरा, परफॉर्मेंस और डिजाइन के मामले में, वो इसे 40 हजार रुपये से कम की कीमत में बेहतरीन स्मार्टफोन बना देता है। बता दें कि vivo ने फोटोग्राफी के एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने के लिए ZEISS के साथ हाथ मिलाया है। इस पार्टनरशिप का मकसद मोबाइल फोटोग्राफी तकनीक में इनोवेशन विकसित करना है। इससे यूजर्स को प्रोफेशनल फोटोग्राफी में मदद मिलेगी। vivo X60 में ट्रिपल रियर कैमरा का सेटअप दिया गया है। इसमें f/1.48 अपर्चर के साथ 48MP का Sony IMX 598 दिया गया है, जो इसका मुख्य कैमरा है। इसके अलावा इसमें f/2.2 अपर्चर के साथ 13MP का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा और f/2.46 अपर्चर के साथ 13MP का कैमरा भी है। सेल्फी और व्लॉग बनाने के लिए इसमें f/2.45 अपर्चर के साथ 32MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

vivo X60 में कैमरे के फीचर्स इतने अच्छे हैं कि इससे आपको फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी करने में बहुत आनंद आएगा। इसमें Extreme night vision 2.0 का फीचर दिया गया। यह फीचर रात या लो लाइट में फोटोग्राफी करने के दौरान जिस तरह की शानदार इमेज क्वालिटी देता है, इस सेगमेंट में या इससे महंगे वाले सेगमेंट में यह क्वालिटी आपको नहीं मिलेगी। मतलब अगर आप रात में कहीं पार्टी में जा रहे हैं या आपको कोई फंक्शन अटेंड करना है, वहां आप फोटोग्राफी करते हैं तो आपको लाजवाब एक्सपीरियंस मिलेगा। इसके अलावा इसमें प्रो स्पोर्ट्स मोड, किड स्नैपशॉट, सिनेमेटिक मास्टर और मल्टी स्टाइल पोट्रेट मोड भी दिया गया है।  

vivo X60 में 6.56 इंच का फुल-HD+ (1080×2376 पिक्सल) AMOLED  डिस्प्ले दिया गया है, जिसमें 120Hz रिफ्रेश रेट मौजूद है। इसका क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 870 SoC प्रोसेसर एक फ्लैगशिप प्रोसेसर है। आपके फोन में इस प्रोसेसर के होने का मतलब है कि आपका फोन डे-टू-डे टास्क को अच्छे तरीके से हैंडल कर लेगा। इसके अलावा आप किसी तरह के ग्राफिक वाले गेम्स बिना लैग के आसानी से खेल सकते हैं। मतलब साफ है कि परफॉर्मेंस के मामले में इस फोन के आगे इस सेगमेंट के बाकी सभी फोन फीके लगते हैं। वहीं बात करें इसके डिजाइन की तो मोबाइल इंडस्ट्री में शायद ही ऐसा कोई ब्रांड है जो vivo X60 की डिजाइन क्वालिटी को मैच करता हो। डिजाइन के मामले vivo X60 अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे निकल जाता है। फोन का स्लिम व कर्व्ड डिजाइन और मैटल फिनिशिंग इसकी खूबसूरती को बढ़ा देते हैं। यह स्मार्टफोन 7.59mm पतला है। रियर में कैमरा सेटअप का डिजाइन देखकर आपको खुद एहसास हो जाएगा कि आप एक अलग और बेहतर स्मार्टफोन का एक्सपीरियंस ले रहे हैं। हालांकि यह vivo X50 थोड़ा मिलता भी है।    

8GB रैम और 128GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आने वाले vivo X60 की कीमत Rs 37,990 है। 

OnePlus 9R

स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी OnePlus ने बहुत कम समय में अपनी एक पहचान बनाई है। इन्होंने हाल ही में अपना प्रीमियम स्मार्टफोन OnePlus 9R लॉन्च किया है। फोन में क्वॉड रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसका प्राइमरी कैमरा 48MP का है, जो f/1.7  अपर्चर के साथ आता है। इसमें OIS और EIS का सपोर्ट दिया गया है। इसमें f/2.2 अपर्चर के साथ 16MP का अल्ट्रा वाइड कैमरा, 5MP का मैक्रो लेंस और 2MP का मोनोक्रोम कैमरा लेंस दिया गया है। इसमें f/2.4 अपर्चर के साथ व्लॉग और सेल्फी के लिए 16MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है। रात में फोटोग्राफी के लिए इसमें नाइटस्कैप मोड दिया गया है। इसमें 6.55 इंच का FHD+ Fluid AMOLED डिस्प्ले दिया गया है, जिसका रिफ्रेश रेट 120Hz है। गेम और मल्टीटास्किंग के लिए OnePlus 9R में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 870 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है, जो एक अच्छा प्रोसेसर है। OnePlus 9R का डिजाइन अच्छा है, लेकिन OnePlus 9 की तरह दिखता है। 

8GB रैम और 128GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आने वाला OnePlus 9R की कीमत Rs 39,999 है।

Samsung Galaxy S20 FE

पिछले साल अक्टूबर में लॉन्च हुआ Samsung Galaxy S20 FE ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है। इसमें f/1.8 अपर्चर के साथ 12MP का प्राइमरी कैमरा, f/2.2 अपर्चर के साथ 12MP का वाइड-एंगल कैमरा और f/2.0 अपर्चर के साथ 8MP का टेलीफोटो शूटर दिया गया है। सेल्फी और व्लॉग के लिए S20 FE में 32MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है, जो f/2.0 अपर्चर के साथ आता है। वीडियो बनाते समय वीडियो को स्थिर करने के लिए इसमें ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन (OIS) दिया गया है। बेहतर फोटोग्राफी का मजा लेने के लिए इसमें बोकेह मोड भी दिया है। इसके प्रो मोड, फूड मोड, नाइट मोड, लाइव फोकस जैसे कैमरा फीचर्स के साथ आप फोटोग्राफी का लुत्फ उठा सकते हैं। वीडियोग्राफी के लिए स्लो मोशन, सुपर स्लो मोशन और हाइपरलैप्स जैसे फीचर्स मिलते है। Samsung Galaxy S20 FE में 6.5-इंच का फुल-HD+ सुपर AMOLED डिस्प्ले मिलता है, जो 120Hz रिफ्रेश रेट से लैस है। फोन को पावर और स्पीड देने के लिए इसमें 2.73GHz ऑक्टा-कोर सैमसंग Exynos 990 प्रोसेसर दिया गया है। यह प्रोसेसर स्मार्टफोन में हर तरह के काम को अच्छे से संभाल लेता है। Samsung Galaxy S20 FE का फ्रेम मैटेलिक है और पीछे का पैनल एक मैट पॉली कार्बोनेट से बना है। यह एक बेजललेस डिजाइन है जो दिखने में खूबसूरत लगता है। 

8GB रैम और 128GB इंटरनल स्टोरेज के साथ Samsung Galaxy S20 FE की कीमत Rs 36,375 है।

OPPO Reno 5  

OPPO Reno 5 स्मार्टफोन क्वॉड कैमरा सेटअप के साथ आता है। इसमें f/1.7 अपर्चर के साथ 64MP का प्राइमरी कैमरा, f/2.2 अपर्चर के साथ 8MP का वाइड एंग़ल कैमरा, f/2.4 अपर्चर के साथ 2MP का मैक्रो कैमरा और f/2.4 के साथ 2MP का मोनोक्रोम कैमरा दिया गया है। सेल्फी और व्लॉग के लिए इसमें 44MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है। वीडियो शूट के लिए इसमें AI मिक्स्ड पोर्ट्रेट, डुअल-व्यू वीडियो, अल्ट्रा नाइट वीडियो और AI हाइलाइट वीडियो जैसे फीचर्स दिए गए हैं, जिससे आपको बेहतर फोटोग्राफी करने में मदद मिलेगी। फोन में 6.4 इंच का फुल-HD+ (1,080×2,400 पिक्सल) डिस्प्ले है, जो 90Hz रिफ्रेश रेट से लैस है। OPPO Reno 5 में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 720G SoC प्रोसेसर दिया गया है, जो एक पावरफुल प्रोसेसर है।

8GB रैम और 128GB इंटरनल स्टोरेज के साथ OPPO Reno 5 की कीमत Rs 39,990 है। 

Xiaomi Mi 10T Pro

Mi 10T Pro ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप से लैस है। इसका प्राइमरी कैमरा 108MP का है। इसके अलावा इसमें 13MP का वाइड एंगल कैमरा, 5MP का मैक्रो लेंस दिया गया है। सेल्फी और वीडियो कॉल करने के लिए फोन में 20MP का लेंस दिया गया है। स्थिर तरीके से वीडियो शूट करने के लिए कैमरा फीचर में ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन (OIS) दिया गया है। यह फोन डुअल वीडियो मोड के साथ आता है। मतलब आप रियर और फ्रंट दोनों कैमरे का एक साथ इस्तेमाल करते हुए वीडियो शूट कर सकते हैं। इसमें 6.67 इंच का फुल HD प्लस डिस्प्ले है, जिसका रिजॉल्यूशन 1080×2400 पिक्सल है। डिस्प्ले 144Hz रिफ्रेश रेट के साथ आता है। गेम खेलने और मल्टीटास्किंग के लिए Mi 10T Pro में क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 865 प्रोसेसर दिया गया है। इसकी बॉडी ग्लास की है और फ्रेम के लिए एल्यूमीनियम का इस्तेमाल किया गया है।

ऊपर बताए गए जितने भी स्मार्टफोन हैं वो सभी प्रीमियम है। लेकिन जब भी आप कोई स्मार्टफोन खरीदने जाएं तो आपको यह देखना चाहिए कि अच्छे फीचर्स वाले बेहतरीन स्मार्टफोन कौन से हैं। अगर आप अच्छा फोन खरीदने की सोच रहे हैं, जिसकी कीमत आकर्षक हो और साथ में कैमरा, परफॉर्मेंस और डिजाइन के मामले में सबसे बेस्ट हो तो आप vivo X60 पर पूरी तरह से भरोसा कर सकते हैं। यह जिस तरह का कैमरा फीचर्स दे रहा है, वो काफी अच्छे है। वैसे vivo X60 सीरीज लेने वाले कस्टमर को कंपनी तीन विशेष ऑफर्स भी दे रही है। इसमें आपको 24/7 डेडिकेटेड कॉल सपोर्ट मिलता है, तीन महीने का कंप्लीमेंट्री Amazon Prime सब्सक्रिप्शन और दो साल की वारंटी जिसमें एक साल की एक्सटेंडेड वारंटी भी शामिल है।

Related Articles

Back to top button