रूसी विदेश मंत्री 5-6 अप्रैल को भारत दौरे पर आएंगे, पाकिस्तान का भी करेंगे टूर

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव आगामी 5-6 अप्रैल को भारत का दौरा करेंगे. रूसी विदेश मंत्रालय ने अधिकारिक तौर पर गुरूवार को इस बात की जानकारी दी. सर्गेई लावरोव भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात करेंगे. इस दौरान द्विपक्षीय क्षेत्रीय मामलों पर विचार किया जाएगा और आगामी शिखर वार्ता के एजेंडे पर भी चर्चा की जाएगी. भारत के दौरे के बाद रूसी विदेश मंत्री 6-7 पाकिस्तान की भी यात्रा करेंगे.

आगामी शिखरवार्ता के एजेंडे पर होगी चर्चा

सर्गेई लावरोव भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात कर द्विपक्षीय क्षेत्रीय मामलों पर विचार करेंगे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच भविष्य में होने वाली शिखरवार्ता के पहले रूसी विदेश मंत्री का ये दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. कोरोना महामारी के कारण पिछले साल ये शिखरवार्ता नहीं हो सकी थी.

पाकिस्तान से बढ़ रही है रूस की दोस्ती

अपने पाकिस्तान यात्रा के दौरान रूसी विदेश मंत्री इस्लामाबाद में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से मुलाकात करेंगे. रूस के विदेश मंत्रालय द्वारा किए गए आधिकारिक ट्वीट के मुताबिक दोनों विदेश मंत्री आर्थिक सहयोग, आतंकवाद विरोध सहित कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे. रूस, पाकिस्तान के साथ अपने संबंधों को मजबूत कर रहा है. यहां तक की सैन्य क्षेत्र में  भी रूस और पाकिस्तान के बीच सहयोग बढ़ रहा है. हालांकि रूस ने कई बार ये आश्वासन दिया है कि इससे भारत की सुरक्षा को कोई खतरा नहीं है.

हाल ही में रूसी विदेश मंत्री ने चीन का भी दौरा किया है. इस दौरान उन्होंने चीन के विदेश मंत्री से मुलाकात की थी. चीन और रूस की नजदीकी अमेरिका को नहीं सुहा रही है.

Related Articles

Back to top button