Reliance Future Deal: रिलायंस-फ्यूचर सौदे की बढ़ी समयसीमा, जानें क्या है नई डेट…

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) व फ्यूचर ग्रुप के बीच 24,713 करोड़ रुपये का सौदा पूरा करने की समयसीमा बढ़ाकर 30 सितंबर, 2021 की गई है। फ्यूचर रिटेल (Future Retail) ने बताया कि आरआरवीएल ने नई तारीख को लेकर सहमति दे दी है। इससे पहले यह सौदा 31 मार्च, 2021 तक संपन्न हो जाना था। फिलहाल इस सौदे के खिलाफ अमेरिकी दिग्गज ई-कॉमर्स फर्म अमेजन की याचिका पर मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है।

फ्यूचर रिटेल ने कहा, ”योजना और अन्य लेन-देन दस्तावेजों के प्रावधानों के मुताबिक, रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ने अधिकार प्रदान करने की कवायद की है, जिसमें 31 मार्च, 2021 से 30 सितंबर, 2021 तक ‘लॉन्ग स्टॉप डेट’ की समयसीमा का विस्तार किया गया है, जिसे स्वीकार किया गया है।”

फ्यूचर रिटेल के खुदरा एवं थोक कारोबार की खरीद का एलान पिछले वर्ष अगस्त में हुआ था। करार को देश की नियामकीय संस्थाएं, जैसे भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग, सेबी व शेयर बाजारों की मंजूरी भी मिल चुकी है। हालांकि सौदे को नियम विरुद्ध बताते हुए अमेजन इसे अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र व अदालती कार्रवाई के जरिये रोकने की कोशिश में जुटी है। दिल्ली हाई कोर्ट में चली सुनवाई के बाद मामला सुप्रीम कोर्ट में है। मामले में नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) को शीर्ष अदालत किसी प्रकार का निर्णय सार्वजनिक करने से मना कर चुकी है।

दिल्ली हाई कोर्ट की एकल पीठ ने पिछले महीने फ्यूचर ग्रुप को इस सौदे पर आगे बढ़ने से रोक दिया था। फ्यूचर ग्रुप ने एकल पीठ के आदेश को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी थी। इससे पहले अमेजन ने इस सौदे के खिलाफ एक अंतरराष्ट्रीय पंचाट में अपील की थी, जिसने सौदे को रोक दिया था। बाद में अमेजन ने पंचाट के उसी फैसले को लागू करने के लिये हाई कोर्ट की शरण ली थी।

Related Articles

Back to top button