लाल चंदन की तस्करी करने वाले रैकेट का हुआ भंडाफोड़, करोड़ों का माल हुआ जब्त

मुंबई: देश में बीते दिनों से कई तरह के मामले सामने आ रहे है वही इस बीच मुंबई अपराध शाखा ने दुर्लभ लकड़ी रेड सैंडर्स मतलब लाल चंदन की तस्करी करने वाले एक रैकेट का पर्दाफाश किया है। अपराध शाखा की टीम ने मुंबई से करीब 1।78 करोड़ रुपये के रेड सैंडर्स के साथ चार व्यक्तियों को हिरासत में लिया है। रेड सैंडर्स को लाल चंदन के अतिरिक्त रैक्ट चंदन के तौर भी जाना जाता है। यह दुर्लभ लकड़ी सिर्फ दक्षिण भारत के रायलसीमा इलाके के जंगलों में पाई जाती है।

वही इस लड़की का उपयोग औषधी बनाने तथा कलाकृतियों व फर्नीचर बनाने के लिए किया जाता है, जो बहुत दुर्लभ तथा बहुत ही महंगे होते हैं। हाल के सालों में मध्य पूर्व, यूरोप तथा चीन के देशों में लाल चंदन की तस्करी के कई केस सामने आ चुके हैं। पिछले 3 अप्रैल को, मुंबई अपराध शाखा की यूनिट 5 के अफसरों को तहरीर प्राप्त हुई कि धारावी में सायन-महिंक रोड से रेड सैंडर्स की एक बड़ी खेप ले जाई जा रही है। इसी सूचना के आधार पर अपराध शाखा की टीम ने वहां जाल बिछाया। यूनिट 5 के सीनियर पुलिस इंस्पेक्टर मोहिनी लोखंडे ने अवसर से रेड सैंडर्स लेकर तेज रफ़्तार से भागते एक टेम्पो की पहचान की। 

इसके पश्चात् मुखबिरों से पता चला कि उस टेंपो ने अंधेरी के सहर रोड पर स्थित एक गोदाम में लाल चंदन की लकड़ी अनलोड की थी। खबर प्राप्त होते ही अपराध शाखा की टीम ने उस गोदाम पर छापा मारा तथा वहां से 1779।585 किलोग्राम रेड सैंडर्स मतलब लाल चंदन जब्त किया। साथ ही वहां से चार अपराधियों को हिरासत में लिया गया। जिनसे आगे की पूछताछ की जा रही है। 

Related Articles

Back to top button