जापान ने फुकुशिमा परमाणु संयंत्र से समुद्र में 1 मिलियन टन पानी छोड़ने की योजना को दी मंजूरी

टोक्यो: जापान की सरकार ने मंगलवार को एक विवादास्पद फैसले में एक लाख टन से अधिक ट्रीटेड पानी को फुकुशिमा परमाणु संयंत्र से समुद्र में छोड़ने की योजना को मंजूरी दे दी, जो एक विवादास्पद निर्णय है।



इस निर्णय के बाद पड़ोसी देशों में चिंता जताई है और स्थानीय मछली पकड़ने वाले समुदायों और परमाणु विरोधी कार्यकर्ताओं ने जापान के खिलाफ विरोध किया है। जापान की सरकार का तर्क है कि पानी छोड़ना सुरक्षित होगी, क्योंकि पानी को लगभग सभी रेडियोधर्मी तत्वों को हटा दिया गया है और इसे पतला किया गया है।

इसे अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) का समर्थन प्राप्त है, जो कहती है कि यह दुनिया में कहीं और परमाणु संयंत्रों से अपशिष्ट जल के निपटान के लिए प्रक्रियाओं के समान है।

जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने एक मंत्रिस्तरीय बैठक में कहा कि पानी को छोड़ा जाना परमाणु संयंत्र की दशकों पुरानी प्रक्रिया में एक अटका हुआ कार्य था। उन्होंने कहा कि रिलीज पानी के सुरक्षा स्तर को सुनिश्चित करने के बाद और प्रतिष्ठित क्षति को रोकने के उपायों के साथ ही होगी।

परमाणु संयंत्र में टैंकों में लगभग 1.25 मिलियन टन पानी जमा हो गया है। इसमें पौधे को ठंडा करने के लिए उपयोग किया जाने वाला पानी, साथ ही साथ बारिश और भूजल शामिल हैं। लेकिन स्थानीय मछली पकड़ने वाले समुदायों को डर है कि पानी छोड़ने से क्षेत्र से समुद्री भोजन पर विश्वास बहाल करने के लिए वर्षों काम करना पड़ेगा।

फुकुशिमा में एक स्थानीय मत्स्य सहकारी समिति के प्रमुख कांजी तचीया ने घोषणा के आगे कहा, “उन्होंने हमें बताया कि वे मछुआरों के समर्थन के बिना समुद्र में पानी नहीं छोड़ेंगे।

Related Articles

Back to top button