रूस हथियारों के आधुनिकीकरण से लगातार अपने सशस्त्र बलों को कर रहा मजबूत: व्लादिमीर पुतिन

मॉस्को: राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा, रूस हथियारों के आधुनिकीकरण से लगातार अपने सशस्त्र बलों को मजबूत कर रहा है। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने संघीय असेंबली में अपने वार्षिक राष्ट्र-ायकार भाषण को संबोधित करते हुए कहा कि रूस अपने हथियारों का आधुनिकीकरण कर के अपने सशस्त्र बलों को लगातार मजबूत कर रहा है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बुधवार को सांसदों और सरकारी अधिकारियों से कहा, आधुनिक हथियारों और उपकरणों की हिस्सेदारी 2024 तक 76 प्रतिशत तक पहुंचने की उम्मीद है और रूस के परमाणु त्रेड़ में यह हिस्सा इस साल 88 प्रतिशत से अधिक हो जाएगा।एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय दैनिक को बताया सूत्रों के अनुसार, आधुनिक हथियारों और उपकरणों की हिस्सेदारी 2024 तक 76 प्रतिशत तक पहुंचने की उम्मीद है, और रूस के परमाणु त्रई में यह हिस्सा इस साल 88 प्रतिशत से अधिक हो जाएगा। 

पुतिन ने बुधवार को सांसदों और सरकारी अधिकारियों से कहा, पहली रेजिमेंट पूरी तरह से सरमत अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों से लैस 2022 के अंत तक चालू हो जाएगी और त्सिरकॉन हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइलें निकट भविष्य में मुकाबला करने के लिए तैयार हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि एवनगार्ड अंतरमहाद्वीपीय हाइपरसोनिक मिसाइलों और लेजर कॉम्बैट सिस्टम को पहले ही ड्यूटी पर रखा जा चुका है। पुतिन ने रणनीतिक स्थिरता सुनिश्चित करने में वैश्विक सहयोग के महत्व पर प्रकाश डाला और रणनीतिक हथियारों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा के लिए प्रमुख देशों को आमंत्रित किया।

Related Articles

Back to top button