उत्तराखंड में जोशीमठ के पास टूटा बड़ा ग्लेशियर, सीएम तीरथ सिंह रावत ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली: उत्तराखंड के जोशीमठ के पास भारत-चीन सीमा को जोड़ने वाली सड़क पर एक ग्लेशियर टूट गया है। सेना ने इसकी पुष्टि की है। बॉर्डर रोड टास्क फोर्स के कमांडर कर्नल मनीष कपिल ने बताया कि चमोली जिले के जोशीमठ के पास भारत-चीन बॉर्डर पर एक बड़ा ग्लेशियर टूट गया है। जानकारी के अनुसार ये ग्लेशियर आईटीबीपी की 8 बीएन पोस्ट के पास मालारी और सुमना के बीच टूटा है। यहां बीआरओ के मजदूर सड़क कटिंग के कार्य में लगे रहते हैं। बताया जा रहा है कि भारी बर्फबारी के चलते ग्लेशियर टूटा है।

बताया जा रहा है कि इसके चलते बड़ा हादसा भी हो सकता है। आशंका जताई जा रही है कि इसके टूटने से ऋषिगंगा नदी का जलस्तर बढ़ सकता है। इसको देखते हुए सीएम तीरथ सिंह रावत ने भी अलर्ट जारी कर दिया है। हादसे की वजह से जोशीमठ-मलारी हाईवे भी बर्फ से ढक गया है।

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा है कि नीती घाटी के सुमना में ग्लेशियर टूटने की सूचना मिली है। इस संबंध में मैंने एलर्ट जारी कर दिया है। मैं निरंतर जिला प्रशासन और बीआरओ के सम्पर्क में हूं। जिला प्रशासन को मामले की पूरी जानकारी प्राप्त करने के निर्देश दे दिए हैं। एनटीपीसी एवं अन्य परियोजनाओं में रात के समय काम रोकने के आदेश दे दिए हैं, ताकि कोई अप्रिय घटना ना होने पाये।

ग्लेशियर टूटने की जानकारी के बाद केंद्र सरकार भी सतर्क हो गई है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत से तत्काल बात की और उन्हें हर संभव मदद का भरोसा दिया है। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के अनुसार उन्होंने शुक्रवार देर रात्रि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को घटना की जानकारी दी। मुख्यमंत्री कार्यालय के मुताबिक गृह मंत्री ने इस घटना का तत्काल संज्ञान लिया और आइटीबीपी को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं । मुख्यमंत्री ने गृह मंत्री की तत्परता और संवेदनशीलता के लिए उनका आभार व्यक्त किया।

Related Articles

Back to top button