लखनऊ में अवैध प्लाईवुड फैक्ट्री में लगी भीषण आग, केमिकल के ड्रम में ताबड़तोड़ धमाके से मची अफरा-तफरी

लखनऊ, चिनहट क्षेत्र के तिवारीगंज रिहायशी इलाके में स्थित अवैध प्लाईवुड फैक्ट्री में बुधवार तड़के एकाएक आग लग गई। देखते-देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग की चपेट में आने से फैक्ट्री में रखे केमिकल के ड्रम ताबड़ तोड़ धमाकों के साथ फटे। घटना से इलाके में अफरा-तफरी मच गई। दमकल कर्मियों ने आधा दर्जन से अधिक गाड़ियों की मदद से करीब छह घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

तिवारीगंज स्थित मेघालय प्लाईवुड फैक्ट्री से बुधवार तड़के धुंआ और आग की लपटें निकलती देख पड़ोस में रहने वाली यूपी 112 की कर्मचारी ने शोर मचाना शुरू कर दिया। शोर सुनकर आस पड़ोस के लोग दौड़े उन्होंने पानी फेंककर आग पर काबू पाने का प्रयास किया। आग बेकाबू होते देख लोगों ने दमकल और पुलिस को सूचना दी। कुछ ही देर में एफएसओ मदन कुमार ने टीम के साथ फायर फाइटिंग शुरू की। इस बीच आग की तपिश से फैक्ट्री में रखे केमिकल के ड्रम तेज धमाके से साथ फटने लगे। इलाके में अफरा-तफरी मच गई। इसके बाद इंदिरानगर फायर स्टेशन, हजरतगंज से दमकल की गाड़ियां मंगाई गई। दमकल कर्मियों ने करीब छह घंटे की मशक्कत के बाद आधा दर्जन से अधिक गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पा लिया।

भीषण धुंए के कारण घरों से बाहर निकलकर आए लोग: फैक्ट्री में अग्निकांड के दौरान चारो तरफ भीषण धुंआ फैल गया। दमघोंटू धुंए के कारण रिहायशी इलाकों में रहने वाले लोगों और फायर फाइटिंग कर रही टीम को आग पर काबू पाने में काफी दिक्कतें हुईं। लोग घरों से निकलकर बाहर आ गए।

अवैध फैक्ट्री हटाने को लेकर जारी हो चुकी है नोटिस भी: स्थानीय लोगों का कहना है कि फैक्ट्री रिहायशी इलाके में बनी है। कई बार यहां हादसे हो चुके हैं। इस कारण फैक्ट्री को हटाने के लिए कई बार लोग हंगामा और बवाल भी कर चुके हैं। लोगों ने आलाधिकारियों को भी प्रार्थनापत्र दिया है। बताया जा रहा है कि स्थानीय लोगों की मांग पर फैक्ट्री हटाने के लिए नोटिस भी जारी हुई थी, लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई।

Related Articles

Back to top button