योगी सरकार ने दिए निर्देश, कोरोना से मरने वालो के अंतिम संस्कार के लिए देगी पांच हजार रुपये

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने निर्देश जारी करते हुए कहा हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण की चपेट में आकर जान गंवाने वाले व्यक्तियों की अंत्येष्टि के लिए मृतक के परिवार के सदस्य को पांच हजार रुपये का भुगतान किया जाए। अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने सभी जिलाधिकारियों एवं जिला पंचायत राज अधिकारियों को चिट्ठी भेजी है।

सीएम योगी ने कहा है कि ग्राम पंचायतों में यह प्रबंध किया जाएगा। सामान्य रूप से मृत व्यक्तियों का जिस जगह पर अंत्येष्टि स्थल है, उससे कुछ दूरी पर ही कोरोना से मृत लोगों की अंत्येष्टि का स्थान चिन्हित किया जाए। कोरोना प्रोटोकॉल के तहत ही ऐसे शख्स का अंतिम संस्कार किया जाए। योगी ने कहा कि अंतिम क्रिया के लिए ऐसे हर व्यक्ति के परिवार वालों को पांच हजार रुपये की धनराशि प्रदान की जाए। 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि अगर परिवार जन अंतिम संस्कार में सहयोग न कर पा रहे हों तो ग्राम पंचायत पांच हजार की धनराशि का इस्तेमाल कर ऐसे व्यक्ति का अंतिम संस्कार करवाए। अपर मुख्य सचिव ने स्पष्ट कहा है कि कोरोना से हुई मौत पर व्यक्ति का अंतिम संस्कार आर्थिक कारणों से किसी भी सूरत में प्रभावित न हो।

Related Articles

Back to top button