ब्रिटेन में 50 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज लगाने की तैयारी, दो रणनीतियों पर काम कर रही सरकार

कोरोना (Coronavirus) के खिलाफ जंग को ब्रिटेन (Britain) निर्णायक मोड़ पर पहुंचाने की तैयारी में जुट गया है. इसके लिए 50 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की तीसरी डोज लगाने पर विचार किया जा रहा है. बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) सरकार चाहती है कि क्रिसमस से पहले संक्रमण के खतरे को पूरी तरह खत्म कर दिया जाए, इसके लिए दो रणनीतियों पर काम चल रहा है, जिसमें वैक्सीन का तीसरा डोज भी शामिल है. 

New Variants से मिलेगी सुरक्षा?

‘द डेली मेल’ की खबर के अनुसार, इंग्लैंड (England) के मुख्य चिकित्सा अधिकारी क्रिस व्हिट्टी (Chris Whitty) की देख-रेख में दो विकल्पों पर ट्रायल चल रहा है. पहले ट्रायल में कोरोना के नए वेरिएंट से निपटने के लिए मौजूदा वैक्सीन में संशोधन किया जा रहा है. जबकि दूसरे के तहत पहले से मौजूद Pfizer-BioNTech , Oxford-AstraZeneca or Moderna वैक्सीन का तीसरा डोज लगाया जा सकता है. परीक्षणों के शुरुआती निष्कर्षों से सरकार को उम्मीद है कि इन दो उपायों से नए वेरिएंट के खतरे को कम किया जा सकता है.

Flu Vaccine के साथ लगेगी तीसरा डोज

रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार 50 वर्ष से अधिक आयु के साथ-साथ ऐसे लोगों को वैक्सीन को तीसरी खुराक लगाने पर विचार कर रही है, जो अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं. इन लोगों को सालाना लगाई जाने वाली फ्लू वैक्सीन के साथ ही कोरोना टीके की तीसरी खुराक लगाई जाएगी. सरकार के एक वरिष्ठ मंत्री ने कहा, ‘हमारे पास बूस्टर प्रोग्राम के बारे में कहने के लिए बहुत कुछ है और जल्द ही इस बारे में घोषणा की जाएगी. अब तक जो परिणाम मिले हैं, वो काफी सकारात्मक हैं’.

अब तक इतने लोगों को लगी Vaccine

युवाओं को तीसरी डोज के सवाल पर मंत्री ने कहा कि सरकारी प्रयासों के चलते क्रिसमस तक कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम होने की उम्मीद है. ऐसे में युवाओं को तीसरी खुराक की जरूरत नहीं है. हम सबसे पहले उन्हें तीसरी डोज देंगे जिनके संक्रमण की चपेट में आने की आशंका सबसे ज्यादा रहती है. बता दें की 67 मिलियन से ज्यादा आबादी वाले ब्रिटेन में अब तक 34.6 मिलियन लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है. 

जल्द Vaccination पूरा करने की कोशिश

पिछले सप्ताह स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक (Matt Hancock) ने कहा था कि ब्रिटेन फाइजर-बायोएनटेक की 60 मिलियन और खुराक खरीदेगा. ब्रिटेन ने फिलहाल 100 मिलियन वैक्सीन की खरीद का आदेश दिया है. जॉनसन सरकार चाहती है कि पूरी आबादी का जल्द से जल्द टीकाकरण किया जाए. इसके लिए सरकार ने भारत को तुरंत मदद उपलब्ध कराने से भी इनकार कर दिया था. गौरतलब है कि भारत में कोरोना की बिगड़ती स्थिति के मद्देनजर अमेरिका सहित कई देशों ने मदद का हाथ बढ़ाया है. हालांकि, शुरुआत में अमेरिका ने भी सहायता से इनकार किया था.

Related Articles

Back to top button