रिपब्लिकन सांसदों ने बिडेन प्रशासन से भारत और दक्षिण अफ्रीका के प्रस्ताव का समर्थन नहीं करने का किया आग्रह

बारह रिपब्लिकन सांसदों ने बिडेन प्रशासन से भारत और दक्षिण अफ्रीका के प्रस्ताव का समर्थन नहीं करने का आग्रह किया है। महामारी के बीच विश्व व्यापार संगठन के समक्ष बौद्धिक संपदा अधिकार नियमों के कुछ व्यापार-संबंधित पहलुओं को अस्थायी रूप से माफ करने का प्रस्ताव देशों ने किया है। 12 प्रभावशाली कांग्रेसियों ने मंगलवार को अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई को लिखे एक पत्र में इस बारे में राय लिखी। पत्र भारत और दक्षिण अफ्रीका के नेतृत्व में 60 विकासशील देशों द्वारा इस संबंध में प्रस्ताव के जवाब में है।

कांग्रेसियों जिम जॉर्डन और डेरेल इस्सा द्वारा कटाक्ष करते हुए, सांसदों ने अनुरोध किया कि कोरोना के लिए वैक्सीन और उपचार की यथासंभव पहुंच के लक्ष्य को पूरा करने के लिए छूट असाधारण रूप से व्यापक और अनावश्यक है। उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मई की शुरुआत में एक फोन कॉल के दौरान छूट का समर्थन करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन पर दबाव डाला। बारह हस्ताक्षरों में स्टीव चैबोट, लुई गोहर्ट, मैट गेट्ज़, माइक जॉनसन, टॉम टिफ़नी, थॉमस मैसी, डैन बिशप, मिशेल फ़िस्चबैक, स्कॉट फिट्ज़गेराल्ड और क्लिफ बेंटज़ भी शामिल हैं।

पत्र में लिखा गया है, अगर कुछ भी हो, तो आईपी प्रायोजकों द्वारा छूट प्राप्त प्रायोजकों के उदाहरणों से पता चलता है कि आईपी अधिकारों में शामिल पक्षों को वैक्सीन और अन्य दवाइयों की आपूर्ति करने से नहीं रोका गया है”, हालांकि आपातकालीन स्थितियों में कुछ लचीलेपन की चेतावनी दी जा सकती है, छूट भारत, दक्षिण अफ्रीका और अन्य देशों द्वारा अनुरोध किए गए ट्रिप्स आईपी सुरक्षा कोरोना महामारी में इस महत्वपूर्ण अवधि के दौरान सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए बहुत कम करेंगे। इसके अलावा, ट्रिप्स पहले से ही देशों को महत्वपूर्ण आईपी अधिकारों का उपयोग करने के लिए अनिवार्य लाइसेंस देने की अनुमति देता है, और कोई देश नहीं। कानूनविदों ने कहा कि कोरोना टीके या उपचार के लिए उस क्षमता का लाभ उठाया है।

Related Articles

Back to top button