दिल्ली- एनसीआर: मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, 24 घंटे में तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना…

दिल्ली-एनसीआर में रात हुई बारिश के बाद बुधवार सुबह से ही मौसम का मिजाज बदला हुआ है। सुबह से लेकर अब तक रुक-रुक कर दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में बारिश हुई है, जिसके बाद न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट आई है। वहीं, बुधवार के लिए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। कमोबेश बृहस्पतिवार को भी ऐसा ही मौसम रहेगा यानी बारिश होगी वह तेज हवाओं के साथ मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, बुधवार को बारिश के साथ 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। इतना ही नहीं, दिल्ली के अलावा, एनसीआर के कई इलाकों में कहीं मध्यम तो कहीं कहीं भारी आरिश होने के भी आसार हैं। दिल्ली से सटे गुरुग्राम में सुबह से तेज तो कभी धीमी बारिश हो रही है। इससे कई जगहों पर बारिश का पानी जमा हो गया है, जिससे जलभराव की स्थिति पैदा हो सकती है।

दिल्ली (Delhi)

बहादुरगढ़ (Badurgarh)

गुरुग्राम (Gurugram)

फरीदाबाद (Faridabad)

बल्लभगढ़ (Ballabhgarh)

नोएडा (Noida)

ग्रेटर नोएडा (Greater Noida)

पानीपत (Panipat)

करनाल (Karnal)

कैथल (Kaithal)

कुरुक्षेत्र (Kurukshetra)

गन्नौर (Gannaur)

सोनीपत (Sonipat)

गोहाना (Gohana)

खरखौंदा (Kharkhoda)

झज्जर (Jhajjar)

 नारनौल (Narnaul)

महेंद्रगढ़ (Mahendargarh)

कोसली (Kosali)

फर्रुखनगर (Farukhnagar)

बावल (Bawal)

रेवाड़ी (Rewari)

नूंह (Nuh)

सोहना (Sohana)

होडल (Hodal)

औरंगाबाद (Aurangabad)

पलवल (Palwal) 

उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी होगी बारिश

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र दिल्ली के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि बुधवार को एनसीआर के साथ-साथ राजस्थान, हरियाणा, पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी अच्छी बारिश होने के आसार हैं। इसके अलावा मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि तेज आंधी और बारिश से पेड़ टूटने-गिरने और यातायात प्रभावित होने की आशंका है। 

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक मौसम में हो रहे बदलाव का प्रमुख कारण टाक्टे तूफान को ही माना जा रहा है, जिसका असर दिल्ली में भी आंशिक रूप से देखने को मिल सकता है। अगले 24 घंटों में मौसम के करवट लेने के साथ अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस तक बने रहने की संभावना है। वहीं, दो दिन तक दिल्ली वासियों को सूरज की तपिश और अधिक गर्मी से राहत मिल सकती है।

इससे पहले मंगलवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस  तो अधिकतम तापमान महज 30.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मंगलवार को सुबह से छाए बादल दोपहर में विभिन्न जगहों पर बरसे भी। इससे भी गर्मी से राहत मिली है। वहीं, मौसम विभाग से मिली जानकारी की मानें तो वर्ष 2011 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब अधिकतम तापमान में नौ डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई हो।

Related Articles

Back to top button