दिल्ली सरकार खड़े किए हाथ, नहीं होगा 18+ का वैक्सीनेशन नहीं मिली एक भी वैक्सीन

वैक्सीन की किल्लत को लेकर दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार के बीच मामला शांत होने का नाम नहीं ले रहा है. शनिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि रविवार से दिल्ली में 18 से 44 साल के युवाओं का वैक्सीनेशन नहीं हो पाएगा, क्योंकि केंद्र की तरफ से वैक्सीन नहीं मिल रही है. 

सीएम केजरीवाल ने कहा कि “कल से दिल्ली में युवाओं के वैक्सीनेशन सेंटर बंद हो जाएंगे, क्योंकि केंद्र से वैक्सीन नहीं मिली है. केंद्र से वैक्सीन मांगी गई है. जैसे ही वैक्सीन मिलेगी, दोबारा सेंटर खोलेंगे.”

उन्होंने कहा, “दिल्ली को ढाई करोड़ वैक्सीन की जरूरत है. जून में 8 लाख वैक्सीन ही मिलेगी, ऐसा केंद्र की तरफ से कहा गया है. अगर इसी गति से वैक्सीन मिली तो वैक्सीन लगाने में 30 महीने लग जाएंगे.”

अरविंद केजरीवाल ने वैक्सीन की कमी दूर करने के लिए केंद्र को चार सुझाव भी दिए. 

पहला, केंद्र सरकार वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों को 24 घंटे में बुलाए और वैक्सीन बनाने के निर्देश दे.

दूसरा, भारत में सभी विदेशी वैक्सीन के इस्तेमाल की तुरंत इजाजत दी जाए. विदेशी वैक्सीन के लिए केंद्र सरकार बातचीत करे और भारत के राज्यों में वैक्सीन बांटें.

तीसरा, कई देशों ने वैक्सीन स्टॉक की है, उनसे वैक्सीन मंगवाने के लिए केंद्र सरकार गुजारिश करे.

चौथा, विदेशी कंपनियों को भारत में वैक्सीन बनाने की अनुमति दी जाए.

दिल्ली में अब तक 50 लाख को वैक्सीन लगी
दिल्ली सरकार के बुलेटिन के मुताबिक, राजधानी में शुक्रवार तक 49.67 लाख लोगों को वैक्सीन की कम से कम एक डोज लग चुकी है. इनमें से 38.44 लाख ऐसे हैं जिन्हें पहली डोज लगी है, जबकि 11.23 लाख लोगों को दोनों डोज लग चुकी है.

Related Articles

Back to top button