देहरादून के पलटन बाजार में सड़क पर रंग-बिरंगी टाइल बिछाने का काम शुरू, आकार लेने लगा स्मार्ट सिटी का सपना

देहरादून, स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत पलटन बाजार में पैदल पथ विकास और इससे संबंधित कार्य सबसे चुनौतीपूर्ण रहे। भीड़भाड़ वाले इस बाजार में मार्ग के बीचोंबीच मल्टी यूटिलिटी डक्ट के लिए खोदाई और नाली निर्माण से ग्राहकों व व्यापारियों को खासी परेशानी झेलनी पड़ी। करीब एक साल से चल रहे निर्माण कार्य में व्यापारी सहयोग के साथ निरंतर धैर्य दिखा रहे हैं और अब इस धैर्य का फल मिलता दिख रहा है। पलटन बाजार में सोमवार को सड़क पर रंग-बिरंगी टाइल बिछाने का काम शुरू हो गया। पहले दिन सड़क के करीब 20 मीटर भाग पर टाइल बिछा दी गई।

देहरादून स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ एवं जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव के मुताबिक घंटाघर से कोतवाली तक का 500 मीटर भाग पैदल चलने के लिए रहेगा। इस पूरे भाग पर मल्टी यूटिलिटी डक्ट बिछा दी गई है। नाली निर्माण भी किया जा चुका है। अब करीब 7.5 मीटर चौड़े मार्ग पर टाइल बिछाई जा रही हैं। जून में यह काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद अगले चरण में कोतवाली से लक्खीबाग तक करीब एक किमी भाग पर नाली निर्माण और बिजली की लाइनों को भूमिगत किया जाएगा। ऊर्जा निगम सड़क से बिजली के खंभे हटाने के लिए टेंडर कर रहा है। खंभे हटते ही आगे का काम शुरू कर दिया जाएगा।

फसाड नीति के तहत एमडीडीए ने दी मंजूरी, नगर निगम का इंतजार

पलटन बाजार को फसाड नीति के तहत विकसित किया जाएगा। इसमें सभी प्रतिष्ठानों का आगे का हिस्सा एक समान होगा। इसका डिजाइन भी तैयार किया जा चुका है। अब नगर निगम से हरी झंडी मिलने का इंतजार है। जैसे ही सभी औपचारिकताएं पूरी हो जाएंगी, प्रतिष्ठानों में समानता लाने की कार्रवाई कराई जाएगी।

नैनीज बेकरी से बहल चौक तक फुटपाथ का काम शुरू

स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत ईसी रोड और राजपुर रोड पर स्मार्ट रोड का काम किया जा रहा है। इसके तहत मल्टी यूटिलिटी डक्ट के साथ सीवर लाइन भी बिछाई जा रही है। जिन हिस्सों पर डक्ट बिछ चुकी है, वहां फुटपाथ बनाए जा रहे हैं। फिलहाल ईसी रोड पर नैनीज बेकरी से बहल चौक के बीच फुटपाथ निर्माण और उस पर टाइल लगाने का काम किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी के सीईओ के मुताबिक राजपुर रोड पर जून में मुख्य सड़क से इतर फुटपाथ निर्माण व टाइल लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। परेड ग्राउंड के सुदृढ़ीकरण के काम में भी सड़क चौड़ीकरण का कार्य गतिमान है।

दृष्टि दिव्यांगों के लिए बीचों-बीच टैक्टाइल टाइल

पलटन बाजार में और फुटपाथ पर दृष्टि दिव्यांग (आंशिक रूप से) भी आसानी से चल सकें, इसके लिए अलग-अलग रंग की टाइल के बीच पीले रंग की टाइल की पट्टिका बिछाई गई है। पीले या लाल रंग को आंशिक दृष्टि दिव्यांग बेहद कम रूप में देख सकते हैं। लिहाजा, वह इनके सहारे आगे बढ़ सकते हैं। 

इन हिस्सों पर होगा स्मार्ट रोड का काम

हरिद्वार रोड (प्रिंस चौक से आराघर के बीच करीब 1.5 किमी), ईसी रोड (आराघर से बहल चौक के बीच 2.9 किमी), राजपुर रोड (घंटाघर से दिलाराम बाजार के बीच 1.8 किमी), चकराता रोड (घंटाघर से किशननगर चौक के बीच 1.9 किमी) पर सीवर लाइन बिछाकर सर्विस डक्ट डाली जाएगी।

स्मार्ट सिटी के कुछ अन्य प्रमुख कार्य

  1. सीवरेज सिस्टम : स्मार्ट रोड के अलावा भी कई सड़कों के हिस्सों पर सीवर लाइन बिछाई जाएगी। स्मार्ट रोड के अतिरिक्त वाला भाग धर्मपुर, माता मंदिर रोड से बाईपास रोड तक व दूसरी तरफ सर्वे चौक, कॉन्वेंट रोड, पंत मार्केट, प्रिंस चौक, सहारनपुर रोड से मातावाला बाग के पास तक रहेगा।
  2. पेयजल व्यवस्था: परेड ग्राउंड से नेहरू कॉलोनी तक पेयजल लाइन बिछाई गई है। इसके साथ ही मुख्य लाइन से विभिन्न क्षेत्रों में आपूर्ति की लाइन बिछाई जा रही है।
  3. परेड ग्राउंड का जीर्णोद्धार: परेड ग्राउंड और गांधी पार्क को आपस में जोड़कर विभिन्न नागरिक सुविधाओं का विकास किया जाना है। जिससे यहां शहरवासी सैर कर सकें। इसी के अनुरूप यहां सुविधाओं का विकास किया जाएगा।

महापौर व विधायक ने किया निरीक्षण

महापौर सुनील उनियाल गामा और राजपुर रोड क्षेत्र के विधायक खजान दास ने पलटन बाजार में टाइल लगाने के कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने खुशी व्यक्त की कि अब बाजार में स्मार्ट सिटी का प्रभाव दिखने लगा है। उन्होंने कार्य को गुणवत्ता के साथ तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए।

Related Articles

Back to top button