डोमिनिका में पकड़ा गया महुल चोकसी अब सीधे भेजा जाएगा भारत

नई दिल्ली: एंटीगुआ और बारबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने कहा है कि भगोड़े व्यवसायी मेहुल चोकसी, जिसे एंटीगुआ से भागने के बाद डोमिनिका में पकड़ लिया गया था, उसको भारत भेज दिया जाएगा। उन्‍होंने आगे कहा कि भारत सरकार को देश में उसकी यात्रा की व्यवस्था करने की आवश्यकता होगी।



ब्राउन ने कहा, “मैंने डोमिनिका के प्रधानमंत्री से डोमिनिका में चोकसी को हिरासत में लेने और उन्हें एंटीगुआ वापस नहीं भेजने के बारे में बात की है, क्योंकि उन्हें यहां संवैधानिक संरक्षण प्राप्त है।” उन्होंने आगे उल्लेख किया कि डोमिनिका चोकसी के प्रत्यावर्तन के लिए सहमत हो गई है और एंटीगुआ उसे वापस स्वीकार नहीं करेगा।

एंटीगुआ के प्रधानमंत्री ने कहा, “हमने डोमिनिकन सरकार से कहा है कि उन्हें अवैध रूप से अपने देश में प्रवेश करने के लिए हिरासत में लिया जाए, ताकि उसे वांटेड बनाया जा सके और उन्हें सीधे भारत भेजा जा सके।”

ब्राउन ने स्पष्ट किया कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी कि व्यवसायी डोमिनिका का नागरिक है और उसे कोई संवैधानिक संरक्षण प्राप्त नहीं है, इसलिए उस आधार पर डोमिनिका के लिए उसे निर्वासित करना आसान होगा।

उन्होंने कहा कि चोकसी ने द्वीप को छोड़कर एक गंभीर गलती की और डोमिनिकन अधिकारी सहयोग कर रहे हैं। हमने भारत सरकार को उन्हें भारत वापस लाने के लिए सूचित कर दिया है।

इस बीच, चोकसी के वकील विजय अग्रवाल ने कहा, “मैंने परिवार से बात की है और परिवार खुश व राहत महसूस कर रहा है कि आखिरकार मेहुल चोकसी का पता चल गया है। उससे बात करने का प्रयास किया जा रहा है ताकि कोई स्पष्ट तस्वीर सामने आ सके कि कैसे उसे डोमिनिका ले जाया गया।”

कई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, चोकसी को डोमिनिका में पकड़ लिया गया था और वह वर्तमान में डोमिनिका में आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) की हिरासत में है। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से ऋण धोखाधड़ी में वांटेड भगोड़ा हीरा एंटीगुआ और बारबुडा में लापता हो गया था, जहां वह जनवरी 2018 से रह रहा था।

इससे पहले ब्राउन ने बताया कि एंटीगुआ ने लापता भारतीय आर्थिक अपराधी का पता लगाने के लिए इंटरपोल के साथ विवरण साझा किया है। अगर मेहुल चोकसी अनुमान के मुताबिक, देश छोड़कर भाग गया है, तो यह एक नाव से होता क्योंकि क्यूबा के लिए किसी भी उड़ान योजना के साथ कोई विमान नहीं है और मेहुल चोकसी के नाम से कोई भी यात्री प्राधिकरण द्वारा पाया जाता, उन्होंने एंटीगुआ और बारबुडा संसद को बताया।

Related Articles

Back to top button