चाणक्य निति: इन कामों को करने से हमेशा बना रहता है लक्ष्मी जी का आशीर्वाद

धन का प्रयोग व्यक्ति अपने जीवन को सुगम और सरल बनाने के लिए करता है. भौतिक युग में धन को एक अत्यंत जरूरी साधन माना गया है. धन के माध्यम से व्यक्ति अपने सुख साधनों में वृद्धि करता है. जीवन में धन की विशेष भूमिका है. इसलिए व्यक्ति धन की प्राप्ति के लिए गंभीर रहता है.

चाणक्य के अनुसार धन की देवी लक्ष्मी हैं. लक्ष्मी जी का आशीर्वाद जब प्राप्त होता है तो व्यक्ति के जीवन में धन की कमी दूर होती है. चाणक्य ने धन के महत्व और इसकी उपयोगिता के बारे में अपनी पुस्तक चाणक्य नीति में प्रभावशाली ढंग से बताया है. चाणक्य एक शिक्षक होने के साथ साथ एक कुशल अर्थशास्त्री भी थे. जीवन में धन का प्रयोग किस तरह से करना चाहिए इस पर उनकी पुस्तक चाणक्य नीति प्रकाश डालती है. चाणक्य के अनुसार लक्ष्मी जी का आशीर्वाद चाहिए तो कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए-

सभी के लिए मन में प्रेम का भाव रखें
चाणक्य के अनुसार प्रेम व्यक्ति को श्रेष्ठ बनाने में अहम भूमिका निभाता है. प्रेम करने वाला व्यक्ति अवगुणों से मुक्त होता है. जो व्यक्ति अवगुणों से दूर रहता है, उसे लक्ष्मी जी अपना आशीर्वाद अवश्य प्रदान करती है. ऐसे व्यक्ति लोगों के लिए उदाहरण बनते हैं.

परिश्रम करने से न घबराएं
चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कठोर परिश्रम करता है, उसे लक्ष्मी जी कृपा प्राप्त होती है. परिश्रम करने वाले व्यक्ति धन के लिए कभी परेशान नहीं होते हैं. ऐसे लोगों को लक्ष्मी सुख समृद्धि भी प्रदान करती हैं.

गलत कार्यों से दूर रहें
चाणक्य ने लक्ष्मी जी का स्वभाव चंचल बताया है. जो लोग गलत कार्य करते हैं, उनसे लक्ष्मी जी दूर रहती हैं. ऐसे लोगों के पास अधिक दिनों तक धन नही रूकता है. इसलिए हर प्रकार के गलत कार्यों से दूर रहने की कोशिश करनी चाहिए.

Related Articles

Back to top button